एमपी के इस जिले में होगी पिंक काउंटिंग, मतगणना की सारी जिम्मेदारी महिलाओं की

मंदसौर. विधानसभा चुनाव में राजनीतिक दलों ने भले ही महिलाओं को 50 फ़ीसदी आरक्षण नहीं दिया हो लेकिन निर्वाचन आयोग ने इस बार पूरी तरह से मतगणना की जिम्मेदारी महिलाओं के हाथ में दे दी है. मंदसौर में मतगणना का सारा काम महिला टीम ही करेगी. इसके लिए निर्वाचन आयोग महिला मतगणना कर्मियों को बकायदा प्रशिक्षण भी दे रहा है.

3 दिसंबर को मध्य प्रदेश में मतों की गिनती होगी और इस बार की काउंटिंग मंदसौर में अनूठी रहने वाली है. मंदसौर में इस बार पिंक काउंटिंग यानी काउंटिंग का काम महिला मतगणना कर्मियों के हाथ में रहेगा. निर्वाचन आयोग ने महिला मतगणना कर्मियों को इसके लिए प्रशिक्षण देना शुरू कर दिया है. मतगणना में पर्यवेक्षक, माइक्रो आब्जर्वर, गणना सहायक, डाकमत पत्र, गणना सहायक भी महिला कर्मचारी ही होंगी. निर्वाचन आयोग ने 275 महिला कर्मचारियों की सूची भी जारी कर दी है जो 3 दिसंबर को मतगणना का काम देखेगी.

मतगणना का पूरा काम महिलाओं के हाथ
मंदसौर में 22 राउंड की मतगणना होगी. इसका पूरा काम महिला कर्मचारियों के जिम्मे रहेगा. मंदसौर कलेक्टर और जिला निर्वाचन अधिकारी दिलीप कुमार यादव ने इस बार पिंक मतगणना टीम का प्लान किया और अलग-अलग विभागों से महिला कर्मचारियों की सूची मंगवाई. सूची फाइनल होने के बाद उनका प्रशिक्षण शुरू कर दिया. जिन विभागों से महिला अधिकारियों और कर्मचारियों को मतगणना टीम में लिया गया उनमें जिला पंचायत, जनपद पंचायत शिक्षा विभाग, पीडब्ल्यूडी ,ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग सहित अन्य विभागों की महिला कर्मचारी अधिकारी शामिल हैं.

ये भी पढ़ें-PHOTOS : जो दूध आप पी रहे हैं कहीं वो भी यूरिया और शैंपू से तो नहीं बना, देखिए कैसे चल रहा है नकली दूध का काला धंधा

पिंक मतदान-पिंक मतगणना
कलेक्टर दिलीप कुमार यादव ने बताया इस बार हमने पिंक मतदान केंद्र के साथ-साथ पिंक मतगणना का भी प्लान किया था. इस बार हंड्रेड परसेंट महिला कर्मचारी अधिकारी मतगणना करेंगी. अभी तक महिला कर्मचारी अधिकारी मतदान दल तक सीमित थीं. लेकिन इस बार पूरी तरह से मतगणना दल में मतगणना का पूरा जिम्मा महिला अधिकारियों कर्मचारियों के हाथ में ही रहेगा. मंदसौर जिला प्रशासन और निर्वाचन आयोग का यह नवाचार महिला अधिकारियों और कर्मचारियों को भी पसंद आ रहा है. उनका कहना है महिलाएं जब घर संभाल सकती हैं तो यह जिम्मेदारी क्यों नहीं संभाल सकतीं.

Tags: Assembly election counting, Madhya Pradesh Assembly Elections 2023, Mandsaur news, Pink

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *