एक तीर से कई शिकार, 3 DIY HAIR BOTOX सफेद बालों को करेंगे काला, नए बाल उगाकर बढ़ाएंगे Hair Volume, लंबे होंगे बाल, हफ्तेभर में दिखेगा फर्क

एक तीर से कई शिकार, 3 DIY HAIR BOTOX सफेद बालों को करेंगे काला, नए बाल उगाकर बढ़ाएंगे Hair Volume, लंबे होंगे बाल, हफ्तेभर में दिखेगा फर्क

How To Increase Hair Volume Naturally: क्या आप भी अपने सुस्त, बेजान बालों से ऊब चुकी हैं. क्या आपको भी अपने बालों में वॉल्यूम (Hair Volume) की कमी लगती है? क्या आपके बालों ने चमक खो दी है? अगर इन सब सवालों का जवाब हां हैं, तो जरूरी है कि आप बालों की अच्छी देखभाल (Hair Care) करें. पिछले कुछ सालों में बोटोक्स हेयर ट्रीटमेंट (Hair Botox) ने काफी सुर्खियां पाई हैं. बोटोक्स हेयर ट्रीटमेंट बालों को मजबूत और अधिक मैनेजेबल बनाने के लिए जाना जाता है. इसमें आम तौर पर प्रोटीन, अमीनो एसिड, विटामिन और प्राकृतिक तेल जैसे कंडीशनिंग इंग्रीडिएंट्स का मिक्स होता है जो बालों के शाफ्ट में प्रवेश करते हैं, गैप्स को भरते हैं और क्यूटिकल्स को स्मूथ करते हैं. हम जानते हैं बहुत से लोग गिरते बालों, पतले होते बालों और गंजे होते सिर से परेशान हैं और हजारों नुस्खे अपनाने के बाद भी नतीजे न मिलने से और ज्यादा दुखी. ऐसे में हमने बात की आयुर्वेदिक एक्सपर्ट शहनाज़ हुसैन (Shahnaz Husain) से और जाना कि कैसे आप बालों को जल्दी लंबा कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें

अब पारंपरिक रूप से सैलून में किए जाने वाला यह ट्रीटमेंट महंगा और समय लेने वाले हो सकता है. मगर आप इसे घर पर भी कुछ आसान उपायों के साथ कर सकती हैं. हम आपको ऐसे प्राकृतिक तरीके बताने वाले हैं, जिनकी मदद से आप घर पर ही पार्लर जैसा बोटोक्स हेयर ट्रीटमेंट पा सकती हैं.

1. अंडा और दही मास्क

अंडे प्रोटीन से भरपूर होते हैं, जो बालों को मजबूत और स्वस्थ बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं. प्रोटीन क्षतिग्रस्त बालों की मरम्मत में मदद करता है, बालों के विकास को बढ़ावा देता है और टूटने से बचाता है. दही की मलाईदार बनावट प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में काम करती है, जिससे बाल मुलायम और सुलझने में आसान हो जाते हैं. 

सामग्री-

  • 1 अंडा
  • 1/2 कप सादा दही
  • 1 बड़ा चम्मच शहद
  • 1 बड़ा चम्मच नारियल तेल

कैसे लगाएं-

  1. एक कटोरे में अंडे को फेंटें, फिर उसमें दही, शहद और नारियल का तेल डालकर स्मूथ होने तक मिलाएं.
  2. लंबाई और सिरों पर ध्यान देते हुए साफ, गीले बालों पर मास्क लगाएं.
  3. अपने बालों को शॉवर कैप से ढकें और मास्क को 60 मिनट तक लगा रहने दें.
  4. इसके बाद बहुत ही हल्के गर्म  या गुनगुने पानी और शैम्पू से बालों को अच्छी तरह धो लें.

यह भी पढ़ें: ब्लैकहेड्स को कैसे हटाएं, ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन ने बताए कील-मुंहासे हटाने के असरकार घरेलू नुस्खे | Home Remedies For Blackheads

Latest and Breaking News on NDTV

शहनाज़ हुसैन से जानें कैसे आप बालों को जल्दी लंबा कर सकते हैं.


2. एवोकाडो और केले का मास्क

एवोकाडो में विटामिन-ए, ई और डी के साथ-साथ पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे खनिज होते हैं, जो बालों के विकास और रिपेयर में सहायता करते हैं. केले में मौजूद प्राकृतिक शुगर बेजान बालों में चमक लाने में मदद कर सकती है, जिससे बाल स्वस्थ दिखते हैं.

सामग्री

  • 1 पका हुआ एवोकैडो
  • 1 पका हुआ केला
  • 2 बड़े चम्मच शहद
  • 2 बड़े चम्मच जैतून का तेल

कैसे लगाएं

  1. एवोकाडो और केले को एक साथ स्मूथ होने तक मैश करें.
  2. मिश्रण में शहद और जैतून का तेल मिलाएं और अच्छी तरह से मिला लें.
  3. लंबाई और सिरों पर ध्यान केंद्रित करते हुए साफ, गीले बालों पर मास्क लगाएं.
  4. अपने बालों को शॉवर कैप से ढकें और मास्क को 60 मिनट तक लगा रहने दें.
  5. गुनगुने पानी और माइल्ड शैम्पू से बालों को अच्छी तरह धो लें.
Latest and Breaking News on NDTV

Baal Lambe Kaise Kare:  केले में मौजूद प्राकृतिक शुगर बेजान बालों में चमक लाने में मदद कर सकती है, जिससे बाल स्वस्थ दिखते हैं.


3. नारियल का दूध और शहद का मास्क

नारियल का दूध विटामिन, खनिज और फैटी एसिड से भरपूर होता है जो बालों की जड़ों में प्रवेश करके ड्राई और क्षतिग्रस्त बालों को डीप हाइड्रेशन प्रदान करता है. नारियल के दूध में मौजूद प्रोटीन बालों के रोम को मजबूत करने, टूटने और दोमुंहे बालों को कम करने में मदद करता है. शहद नमी को बनाए रखता है, बालों को हाइड्रेटेड करता है और रूखेपन को रोकता है. इसमें रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो रूसी और जलन को रोककर स्कैल्प को स्वस्थ बनाए रखने में मदद कर सकते हैं.

सामग्री

  • 1/2 कप नारियल का दूध
  • 2 बड़े चम्मच शहद
  • 1 बड़ा चम्मच आर्गन ऑयल

कैसे लगाएं

  1. एक कटोरे में नारियल का दूध, शहद और आर्गन ऑयल को अच्छी तरह मिश्रित होने तक मिलाएं.
  2. मिश्रण को गीले बालों में लगाएं, जिससे जड़ों से सिरे इवनली मास्क लगे.
  3. अब 1-2 मिनट अपने सिर पर अच्छी तरह से मालिश करें. 
  4. बालों को शॉवर कैप से ढककर मास्क को 45-50 मिनट तक लगा रहने दें.
  5. इसके बाद प्राकृतिक सल्फेट फ्री शैम्पू से बालों को धो लें. 

इन घरेलू उपचारों की मदद से आपके बालों में खोई हुई चमक वापस आएगी, लेकिन उन्हें आजमाने से पहले अपने पैच टेस्ट जरूर करें. इन उपचारों को नियमित रूप से हेयर केयर रूटीन में शामिल करें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *