एक जोड़ी लौंग चमका देगी किस्मत, नवरात्रि में इस फूल के साथ करें देवी को अर्पण

सर्वेश श्रीवास्तव/अयोध्या : सनातन धर्म में शारदीय नवरात्रि का पर्व बहुत धूमधाम से मनाया जाता है. नवरात्रि के पर्व को लेकर अभी से ही इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है. हिंदू पंचांग के अनुसार इस साल शारदीय नवरात्रि की शुरुआत 15 अक्टूबर दिन रविवार से शुरू हो रहा है. धार्मिक मान्यता के अनुसार नवरात्रि के नौ दिनों तक मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की अलग-अलग पूजा आराधना की जाती है. इतना ही नहीं इस बार नवरात्रि पर मां की कृपा कैसी होगी इस बात का पता इसी से चलता है की माता रानी इस बार किस पर सवार होकर आ रही है.

ज्योतिष गणना के अनुसार इस बार शारदीय नवरात्रि पर मां दुर्गा हाथी पर सवार होकर आ रही हैं. हाथी पर सवार होना बहुत शुभ माना जाता है. इसके अलावा नवरात्रि के नौ दिनों तक ज्योतिष शास्त्र द्वारा बताए गए कुछ उपाय करने से माता रानी जल्द प्रसन्न होती है. आज हम आपको इस रिपोर्ट में लौंग के कुछ उपाय बताएंगे जिसको नवरात्रि में करने से कई तरह के सुख-सौभाग्य की प्राप्ति होती है तो चलिए जानते हैं आखिर क्या है वह उपाय?

अयोध्या के ज्योतिष पंडित कल्कि राम बताते हैं कि 15 अक्टूबर से शारदीय नवरात्रि का आरंभ हो रहा है नवरात्रि में जातक माता रानी को प्रसन्न करने के लिए कई तरह के उपाय भी करते हैं. ऐसी स्थिति में अगर शारदीय नवरात्रि में लौंग के कुछ उपाय किया जाए तो न सिर्फ इससे माता प्रसन्न होंगी बल्कि सुख समृद्धि के साथ-साथ किस्मत भी चमक सकती है तो चलिए आखिर क्या है वह उपाय जानते हैं?

दरअसल ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक लौंग मां दुर्गा को बेहद प्रिय माना जाता है. ऐसी स्थिति में नवरात्रि के नौ दिनों तक गुलाब के साथ मां दुर्गा को लौंग का एक जोड़ा अर्पित करना चाहिए.

अगर आप नवरात्रि में हनुमान जी को भी प्रसन्न करना चाहते हैं, तो इसको लेकर हनुमान मंदिर में सरसों के तेल का दीपक जलाना चाहिए इसके बाद उसमें लौंग का जोड़ा डालकर अपनी मनोकामना की पूर्ति के लिए पवन पुत्र हनुमान से नवरात्रि के समय मनोकामना पूर्ति के लिए प्रार्थना करनी चाहिए.

नवरात्रि के नौ दिनों तक ब्रह्म मुहूर्त में स्नान ध्यान करने के बाद सुबह के समय लौंग और कपूर का धुआं पूरे घर में करना चाहिए. ऐसा अगर आप करते हैं तो घर से सारी नकारात्मकता खत्म हो जाता है.

इतना ही नहीं नवरात्रि के दौरान लौंग का जोड़ा प्रतिदिन शिवलिंग पर भी अर्पित करना चाहिए. ऐसा करने से राहु केतु जैसे ग्रहों के प्रभाव से मुक्ति भी मिलती है.

अगर आप आर्थिक समस्याओं से परेशान हैं तो आपको नवरात्रि के समय एक पीले रंग में लौंग को बांधकर घर के किसी कोने पर लटका देना चाहिए. अगर आप ऐसा करते हैं तो आर्थिक समस्याओं से मुक्ति मिलेगी.

अगर आप अपनी नौकरी को लेकर परेशान है कई तरह की परेशानियां उत्पन्न हो रही हैं तो नवरात्रि के दौरान लौंग का जोड़ा लेकर अपने सर पर सात बार घूमना चाहिए और उसे मां दुर्गा के चरणों में अर्पित करना चाहिए. ऐसा करने से नौकरी संबंधित सारी परेशानियां दूर हो जाती है.

नोट: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष के मुताबिक है. न्यूज़ 18 इसकी पुष्टि नहीं करता है.

Tags: Ayodhya News, Dharma Aastha, Religion 18, Uttar Pradesh News Hindi

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *