एक चुटकी हल्दी आपके सफेद बालों को कर सकती है काला, यहां जानिए कैसे करें इस्तेमाल 

एक चुटकी हल्दी आपके सफेद बालों को कर सकती है काला, यहां जानिए कैसे करें इस्तेमाल 

हल्दी बालों के झड़ने (Hair fall) की भी समस्या से निजात दिलाती है.

Turmeric benefits : हल्दी (Haldi in hair loss) जिसका सेवन हम रोज करते हैं. इसके औषधीय गुण आपके भोजन का स्वाद बढ़ाने के साथ सेहत को भी बेनेफिट्स (haldi ke fayde) पहुंचाते हैं. इससे आपका इम्यून सिस्टम (immune system) बूस्ट होता है साथ ही, स्किन (glowing skin) पर भी निखार आता है. इसके अलावा यह आपके सफेद बालों (Hair mask in white hair ) को काला करने के भी काम आता है. आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कैसे यह आपके बालों के लिए फायदेमंद हो सकता है, तो आइए जानते हैं.

कैसे करें हल्दी से बाल काले – How to blacken hair with turmeric

यह भी पढ़ें

आप जैतून (olive oil) के तेल में छोटी चम्मच हल्दी और शहद (honey) मिला लीजिए अच्छे तरीके से. अब आप इसको पूरे बाल में मास्क (hair mask) की तरह लगा लीजिए. आप 15 से 20 मिनट लगाकर रखिए बालों में. फिर आप अच्छे से हेयरवॉश कर लीजिए. ऐसा करने से आपके बाल 1 महीने में काले होते नजर आएंगे.

Latest and Breaking News on NDTV


– इस मास्क को लगाने से आपके स्कैल्प को भरपूर पोषण (scalp health) मिलेगा. इससे स्कैल्प इंफेक्शन (scalp infection) भी कम होगा. इससे आपके बालों में रूसी (dandruff kaise karen door) की समस्या भी नहीं होगी. 

Latest and Breaking News on NDTV

– वहीं, हल्दी आपके बालों को काला करेगा साथ ही, उनमें चमक भी लाने का काम करेगी. इसके अलावा यह तैलीय बालों (How to get rid of oily hair) के लिए बहुत अच्छा मास्क हो सकता है. 

Latest and Breaking News on NDTV

हल्दी के पोषक तत्व

हल्दी में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, फाइबर, आयरन, कॉपर, जिंक, फास्फोरस, के अलावा विटामिन B-6, विटामिन C, विटामिन E, विटामिन K जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. साथ ही हल्दी बालों के झड़ने (Hair fall) की भी समस्या से निजात दिलाती है. यह आपके बालों को प्रदूषण से बचाने का काम करती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Home Remedies For Skin Care: बदलते मौसम में इन होम रेमेडीज से रखें त्वचा का ख्याल

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *