इस बीज में छुपा है सेहत का खजाना, चुटकी में करें शुगर करें कंट्रोल, फर्टिलिटी को भी करें बूस्ट

हाइलाइट्स

कद्दू के बीज में एंटीऑक्सीडेंट्स, मैग्नीशियम आदि पाया जाता है जो हार्ट की हेल्थ के लिए बेहद औषधिवर्धक है.
कद्दू के बीज का सेवन पेशाब संबंधी समस्याओं से निजात दिलाते हैं.

Kaddu Ke Beej Ke Fayde: कद्दू के बीज को आमतौर पर लोग फेंक देते हैं लेकिन कद्दू के बीज में गुणों का खजाना छुपा हुआ है. कद्दू के बीज को अगर थोड़ा भी अपनी डाइट में शामिल कर लिया जाए तो हम कई घातक बीमारियों से बच सकते हैं. यह पोषक तत्वों का भंडार है. रत्ती भर कद्दू के बीज खाने से हेल्दी फैट, मैग्नीशियम, जिंक, प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रैट, मैग्नीज, आयरन, कई तरह के विटामिन समेत एंटीऑक्सीडेंट्स का हाई डोज मिल सकता है. सिर्फ 28 ग्राम कद्दू के बीज में 8.6 ग्राम प्रोटीन और 14 ग्राम हेल्दी फैट मिल जाता है. इसके साथ ही इसमें 1.7 ग्राम फाइबर भी होता है. इसी से समझा जा सकता है कि कद्दू के बीज पोषक तत्व के हिसाब से कितनी शक्तिशाली है. हाई एंटीऑक्सीडेंट्स के कारण कद्दू के बीज कैंसर समेत हमें कई बीमारियों से बचा सकते हैं. यह कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर को बहुत जल्दी कम कर देता है. आइए जानते हैं कद्दू के फायदों के बारे में.

कद्दू के बीज के फायदे

1. कैंसर में रामबाण-हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक कई रिसर्च में यह बात साफ हो चुकी है कि कद्दू के बीज कई तरह के कैंसर को रोकने में सक्षम है. वहीं यह कई तरह के कैंसर के जोखिम बहुत कम कर देता है. खासकर ब्रेस्ट कैंसर से बचने के लिए कद्दू के बीज का सेवन बहुत फायदेमंद है. इसलिए महिलाओं को खासतौर से कद्दू के बीज का सेवन करना चाहिए.

2. पेशाब संबंधी समस्याओं से मुक्ति-कद्दू के बीज का सेवन पेशाब संबंधी समस्याओं से निजात दिलाते हैं. पंपकिन सीड्स प्रोस्टेटिक हाइपरलेप्सिया जैसी बीमारियों से राहत पहुंचाते हैं. पबमेड सेंट्रल जर्नल के मुताबिक कद्दू के बीज ब्लैडर की बीमारी से छुटकारा दिलाते हैं. यह यूरेनरी इंफेक्शन को कम करता है और यूरीनरी फंक्शन को तेज करता है.

3. हार्ट अटैक के खतरे में कमी-कद्दू के बीज में एंटीऑक्सीडेंट्स, मैग्नीशियम, जिंक और अनसैचुरेटेड फैट पाया जाता है जो हार्ट की हेल्थ के लिए बेहद औषधिवर्धक है. इसलिए कद्दू के बीज हार्ट अटैक या स्ट्रोक के जोखिम को कम करता है. वहीं कद्दू के बीज कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी बहुत कम करता है जिससे धमनियों में प्लैक जमा होने का खतरा कम हो जाता है. एक अध्ययन के मुताबिक कद्दू के बीज गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा देता है और बैड कोलेस्ट्रॉल को घटा देता है.

4. ब्लड शुगर में कमी-कद्दू के बीज से डायबिटीज मरीजों को बहुत फायदा मिलता है. इससे ब्लड शुगर को घटाया जा सकता है. चूहों पर किए गए एक अध्ययन में कद्दू के बीज के पाउडर से उनमें ब्लड शुगर को बहुत अधिक मात्रा में घटाया गया. वहीं इंसानों पर किए गए एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि रोजाना 65 ग्राम कद्दू के बीज खाने से बहुत अधिक ब्लड शुगर को कम किया जा सकता है.

5. स्पर्म की गुणवत्ता और संख्या में सुधार-कद्दू के बीज खाने से फर्टिलिटी की समस्या से मुक्ति मिल सकती है. कद्दू के बीज में जिंक, मैग्नीज और पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है. इसके अलावा इसमें विटामिन ई भी खूब पाया जाता है. ये सारे तत्व स्पर्म की क्वालिटी और संख्या बढ़ाने में बहुत अधिक सहायक है. पंपकिन सीड्स में मौजूद हाई एंटीऑक्सीडेंट्स के कारण यह पुरुषों में टेस्टोस्टेरॉन के लेवल को बढ़ा देता है जो यौन क्षमता में वृद्धि करता है. कद्दू के बूज ओवरऑल रिप्रोडक्टिव हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

इसे भी पढ़ें-3 मैजिकल आटे की रोटियां रोज करें सेवन, वजन पर भी लगेगा लगाम, शुगर का भी मिट जाएगा नामोनिशान

इसे भी पढ़ें-सिर पर चाहिए लहराती जुल्फें, तो हर रोज रात में लगाएं ये 4 हर्बल तेल, कुछ ही दिनों में घुंघराले निकलेंगे बाल

Tags: Diabetes, Health, Health tips, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *