इस पेड़ की पत्तियां और फल हैं औषधि, बीपी और शुगर में फायदेमंद

विशाल भटनागर/मेरठ : हमारी प्रकृति में विभिन्न प्रकार के ऐसे औषधि वाले पेड़ हैं. जिनके फल से लेकर पत्तियों तक में विभिन्न प्रकार के विटामिन की भरपूर मात्रा देखने को मिलती हैं. जो विभिन्न प्रकार की बीमारियों को दूर करते हैं. वहीं मनुष्य को स्वस्थ भी रखते हैं. कुछ इसी तरह का वर्णन आयुर्वेद में आड़ू के पेड़ का भी मिलता है. इसकी जो पत्तियां होती हैं, वह आंखों के लिए फायदेमंद होती हैं. साथ ही साथ घाव को भरने में भी सहायक होती हैं.

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय परिसर में संचालित बॉटनी डिपार्टमेंट के विभागाध्यक्ष प्रोफेसर विजय मलिक ने लोकल-18 से बातचीत करते हुए कहा कि प्रकृति ने जो हमें सीजनल फल उपलब्ध कराए हैं, उनमें विभिन्न प्रकार के विटामिन पाए जाते हैं. जो कि मनुष्य के लिए वरदान हैं. उन्होंने कहा कि इसी तरीके से आड़ू के पेड़ का भी उल्लेख मिलता है.

इसका जो फल आता है. उसका उपयोग अगर डायबिटीज के रोगी करें. उससे काफी राहत मिलेगी. क्योंकि इसके फल में विभिन्न प्रकार के विटामिन होते हैं. जो मनुष्य की सेहत के लिए काफी लाभदायक माने जाते हैं. इतना ही नहीं वह तो यह भी कहते हैं कि जो आड़ू के अंदर बीज निकलता है. अगर इसका रस निकाला जाए. तो कान में कितना ही भयंकर दर्द क्यों न हो. उससे भी राहत मिलती है.

पत्तियों के भी है अनेकों फायदे


1- प्रो. विजय मलिक के अनुसार आड़ू के पेड़ की पत्तियों के भी विभिन्न फायदे हैं. अगर किसी व्यक्ति के चोट लग जाए. उसका घाव को भरने के लिए आड़ू के पत्तों को पीसकर लगाया जाए. तो घाव को जल्दी भरने में मदद मिलती है. क्योंकि इसमें विभिन्न प्रकार के ऐसे औषधि गुण पाए जाते हैं. जो बैक्टीरिया को मारने में सक्षम होते हैं.

2- इसी के साथ-साथ आंखों के लिए भी इसकी पत्तियां काफी फायदेमंद मानी जाती है. इसकी पत्तियों को पीसकर आंखों के नीचे ऊपर लगाया जाए. तो उसे आंखों को काफी ठंडक महसूस होती है. इस तरह की प्रक्रिया को आप प्रतिदिन अपना सकते हैं.

3- छोटे बच्चे जब खेलते हैं. तो कई बार वह मिट्टी या ऐसी चीज खा लेते हैं. जिससे उनके पेट में संक्रमण से कीड़े उत्पन्न हो जाते हैं. जिससे बच्चों के पेट में दर्द रहता है. वह काफी परेशान हो जाता है. ऐसे में पत्तियों को पीसकर इसका रस निकालकर बच्चों को 2ml ड्रॉप से देंगे. तो उसे उसके पेट के कीड़े भी निकल जाएंगे. पेट के दर्द से भी राहत मिलेगी.

4- इतना ही नहीं अगर आप इसकी पत्तियों की चाय बनाकर पिए तो वह आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करने में भी काफी मददगार साबित होगी. क्योंकि इसमें विभिन्न प्रकार के ऐसे विटामिन पाए जाते हैं. जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं.

5- हृदय रोगियों के लिए भी आड़ू के पत्ते काफी फायदेमंद माने जाते हैं. अगर वह भी इसका उपयोग चाय के तौर पर करें. तो इसमें जो विभिन्न प्रकार के विटामिन पाए जाते हैं. उससे ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहेगा. जिससे हृदय रोगियों को किसी भी प्रकार की कोई समस्या नहीं होगी. क्योंकि इससे हार्ट अटैक जोखिम कम हो जाते हैं. ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करता है.

6- आजकल हड्डियां भी काफी कमजोर होती जा रही है. ऐसे में ही पत्तियों का सेवन आपकी जहां हड्डियों को मजबूत करेगा. वहीं दांतों में लगने वाले विभिन्न प्रकार के कीड़ों से भी दूर रखेगा. दांतों को भी काफी मजबूत बनाएगा. बताते चले की आड़ू के पत्ते के काफी फायदे आयुर्वेद में बताए गए हैं. जिनका सेवन कर मनुष्य स्वस्थ रह सकता है.

इस नीम के पेड़ से बहती है दूध की धारा, पास में ही है स्वयंभू शिवलिंग, रोचक है मंदिर बनने की कहानी

Tags: Health, Local18, Meerut news, UP news

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *