इस खास नस्ल की मुर्गियों ने किया मालामाल! अच्छी-खासी नौकरी छोड़ शुरू किया था ये बिजनेस

राजकुमार सिंह/वैशाली: ग्रामीण इलाकों में मुर्गी पालन कमाई का एक बड़ा जरिया है. मुर्गी पालन कर किसान जब चाहे बिक्री कर मुनाफा कमा सकते हैं. मुर्गी एक तरह से किसानों के लिए कैश क्रॉप की तरह है. बिहार के अधिकांश हिस्सों में अब मुर्गी पालन होने लगा है. हालांकि बदलते दौर में मुर्गी के कई ब्रीड आ गए हैं जो किसानों को कम सामय में अधिक मुनाफा दे जाते हैं. इसमें देसी नस्ल की भी मुर्गियां शामिल है, जिसे पालकर किसान तगड़ी कमाई कर सकते हैं. देसी मुर्गी और अंडे दोनों की मांग लगातार बढ़ती जा रही है. इसी को देखते हुए वैशाली जिला के कन्हौली गांव के रहने वाले युवा किसान अभिषेक कुमार ने भी अपनी अच्छी नौकरी छोड़कर गांव में देसी सोनाली मुर्गी पालन शुरू कर दिया.

5 हजार मुर्गियों का पालन कर रहे हैं अभिषेक
अभिषेक कुमार ने बताया कि सोनाली नस्ल की 5 हजार मुर्गियां पाल रहे हैं. सोनाली प्रजाति की मुर्गियां सामान्य प्रजाति की मुर्गियों से काफी अलग होती है. इसका स्वाद अच्छा होने से बाजार में इनका मूल्य भी अच्छा मिल जाता है, जबकि बीमारियां कम लगने से इनके पालन में लागत कम आती है. अभिषेक ने बताया कि रोजाना 5 हजार में से लगभग तीन हजार मुर्गियां अंडा देती है. वहीं 2800 से लेकर 3000 हजार तक रोज हो जाता है. उन्होंने बताया कि अंडे के उत्पादन चूजा तैयार करने के लिए कर किसानों के बीच बिक्री कर देते हैं. हालांकि रोजाना 500 अंडे बिक्री कर देते हैं. यह अंडा 9 रूपए प्रति पीस के हिसाब से बिक जाता है.

एक सोनाली नस्ल की मुर्गी पर रोजाना 6 रूपए होता है खर्च
अभिषेक ने बताया कि सोनाली नस्ल की मुर्गियों को दाना भी देते हैं. वहीं एक मुर्गी को पालने में प्रतिदिन 5 से 6 रुपये प्रतिदिन खर्च होता है. उन्होंने बताया कि किसानों को 25 ग्राम का चूजा उपलब्ध कराया जाता है. वहीं एक चूजे की कीमत 21 से 28 रुपये पड़ता है. यह 80 से 85 दिनों में डेढ़ से दो किलो का हो जाता है. इसको भोजन के लिए मक्का का दर्रा, हरा चारा उपलब्ध कराया जाता है. सोनाली नस्ल की मुर्गी 180 से 250 रुपये प्रति किलो थोक भाव में बिकता है. वहीं 280 ये 320 रुपये किलो खुदरा भाव में बिकता है. मांस की बिक्री करने के उद्देश्य से अगर सोनाली नस्ल की मुर्गी को पालने में 130 से 150 रुपये खर्च होता है. वहीं अंडा उत्पादन के लिए मुर्गी को तैयार करने में 300 रुपये खर्च होता है. उन्होंने बताया कि मुर्गी पालन से चार लाख कमाई कर लेते हैं.

Tags: Chicken, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *