इस ‘आम पेड़ के पत्ते हैं खास’…इम्यूनिटी के साथ प्लेटलेट्स को रखते हैं मेंटेन, जानें एक्सपर्ट की राय

आशीष त्यागी/ बागपत. आज कल की भागदौड़ भरे जीवन में स्वस्थ रखना एक बहुत बड़ी चुनौती है. खराब लाइफ स्टाइल के चलते लोग नई-नई बीमारियों का शिकार हो रहे हैं. हर आदमी अपने आप को स्वस्थ रखने के लिए अलग-अलग तरह के उपाय करता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि पपीते के पत्ते से आप अपनी इम्यूनिटी को बूस्ट कर सकते हैं और प्लेटलेट्स को बढ़ा सकते हैं. औषधीय गुणों से भरपूर पपीते के पत्तों का इस्तेमाल कई तरह की बीमारियों का उपचार करने में किया जाता है. पपीते के पत्ते डेंगू और चिकनगुनिया के रोगियों के लिए फायदेमंद है. पपीते के पत्ते पाचन को भी दुरुस्त करते हैं . आइए जानते हैं कि पपीते के पत्तों का जूस पीने से और कौन-कौन से फायदे होते हैं.

डॉ राघवेंद्र चौधरी ने बताया कि पपीते के पत्ते के नियमित इस्तेमाल से व्यक्ति अपनी एनर्जी को बूस्ट कर सकता है और बुखार व अन्य बीमारियों के कारण खून में प्लेटलेट्स की कमी को पपीता के पत्ते से आसानी से बढ़ाया जा सकता है. पपीते के पेट में एंटीऑक्सीडेंट बहुत अधिक मात्रा में होते हैं .जिस कारण इसके इस्तेमाल से प्लेटलेट्स और इम्यूनिटी बहुत तेजी से बूस्ट होती है. पपीते के पत्ते का इस्तेमाल करने से आप अपने आप को पूर्ण रूप से स्वस्थ रख सकते हैं.

पीरियड्स में होने वाले दर्द को दूर करते है पपीते के पत्ते
डॉ राघवेंद्र चौधरी ने बताया कि अक्सर महिलाओं को पीरियड्स के दौरान पेट में दर्द की शिकायत रहती है. महिलाओं को पपीते के पत्तों को इमली, नमक और एक ग्लास पानी के साथ मिलाकर काढ़ा बना कर इसका सेवन करना चाहिए. आपको इस दर्द से जल्द राहत मिलेगी.

इस तरह करें पपीते के जूस का इस्तेमाल
डॉ. राघवेंद्र चौधरी ने बताया कि आप पपीते के पत्ते को काटकर मिक्सी में बारीक पीस लें. इसके बाद एक ग्लास पानी में घोलकर उसे सुबह-शाम एक-एक चम्मच पीना शुरू करें. स्वादानुसार इसमें सेंधा नमक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. पपीते का पत्ता आसानी से मिल जाता है. आप अपने घर में भी इसका पौधा लगाकर इसे इस्तेमाल कर सकते हैं. वहीं डॉक्टर ने बताया कि कई कंपनियां आज के समय में पपीते के पत्ते की दवाइयां बनाकर मार्केट में बेच रही है. आप उन्हें भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि हमारे एक्सपर्ट्स से की गई चर्चा के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, न कि व्यक्तिगत सलाह. हर व्यक्ति की आवश्यकताएं अलग हैं, इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही, कोई चीज उपयोग करें. कृपया ध्यान दें, Local-18 की टीम किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगी.

Tags: Baghpat news, Health News, Life18, Local18, Uttar Pradesh News Hindi

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *