इन 5 फूड्स को आप अपनी डाइट में शामिल कर लेते हैं तो आपके चेहरे पर आएगा सोने सा निखार

इन 5 फूड्स को आप अपनी डाइट में शामिल कर लेते हैं तो आपके चेहरे पर आएगा सोने सा निखार

अमीनो एसिड से भरपूर, बीन्स में उच्च मात्रा में प्रोटीन होता है, जो कोलेजन के उत्पादन में मदद करता है.

Anti ageing tips : कोलेजन एक तरह का प्रोटीन है, जो आपके बाल (Hair care tips) और स्किन (skin care tips) को चमकदार बनाते हैं. कोलेजन आपकी स्किन पर कसाव (skin tightening ) लाने का काम करता है. कोलेजन की कमी के कारण आपके फेस पर झुर्रियां और फाइन लाइन नजर आने लगती हैं. ऐसे में आज हम आपको यहां पर कुछ ऐसे फूड के बारे में बता रहे हैं, जो आपके शरीर में कोलेजन के लेवल को बढ़ाएगा तो चलिए बिना देर किए जानते हैं उन फ्रूट्स के बारे में. इन फूड को करिए डाइट में शामिल चेहरे पर आएगा सोने सा निखार क्योंकि कोलेजन करते हैं बूस्ट

कोलेजन बढ़ाने वाले फूड | collagen enhancing foods

यह भी पढ़ें

1- मछली कोलेजन फूड (collagen food) में आती है. आप सीमित मात्रा में इसको अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इससे कोलेजन का स्तर आपकी शरीर में बढ़ेगा. मछली ओमेगा 3 फैटी एसिड और विटामिन डी का रिच सोर्स है. यह सेहत और स्किन दोनों के लिए अच्छा होता है.

2- कोलेजन के लिए आप अपनी डाइट में खट्टे फलों (citrus fruits) का सेवन करिए. आप पालक का भी सेवन कर सकती हैं. इसमें आयरन (iron food) की मात्रा अधिक होती है. कच्चा लहसुन एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करता है, जो कोलेजन उत्पादन और संपूर्ण स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है.

3- अंडे का सफेद भााग भी कोलेजन का उत्पादन बढ़ाता है. इसमें अमीनो एसिड की मात्रा अधिक होती है. वहीं, अमीनो एसिड से भरपूर, बीन्स में उच्च मात्रा में प्रोटीन होता है, जो कोलेजन के उत्पादन में मदद करती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *