इन टिप्स की मदद से एंप्लाई के लिए वर्कप्लेस को बना सकते हैं सेफ और हेल्दी

इन टिप्स की मदद से एंप्लाई के लिए वर्कप्लेस को बना सकते हैं सेफ और हेल्दी

आपातकालीन स्थिति में कर्मचारी कैसे अपने आपको बचाएं इसकी एक कार्यशाला (workshop) आयोजित करें.

Work place safety tips : कर्मचारियों और कंपनी दोनों को सुरक्षित रखने के लिए सुरक्षा नियम होते हैं, ताकि वर्कप्लेस पर एंप्लाई और एंप्लायर दोनों के लिए एक हेल्दी और सुरक्षित वातावरण बना रहे. इससे काम की गुणवत्ता अच्छी होती है. ऐसे में आज हम आपको यहां पर कुछ टिप्स बताने वाले हैं जिससे वर्कप्लेस का महौल सेफ और हेल्दी बना रहेगा. मलाइका अरोड़ा जैसा फिगर चाहिए तो रोज करिए ये 5 योगासन, 40 की उम्र में लगेंगी 20 की

वर्कप्लेस सेफ्टी टिप्स

यह भी पढ़ें

सेफ्टी ट्रेनिंग – एंप्लाई के लिए सुरक्षित महौल बना रहे इसके लिए आप नियमित वर्कशॉप ऑर्गनाइज करें. इसमें कर्मचारियों को संभावित खतरों, सुरक्षा प्रोटोकॉल और आपातकालीन प्रक्रियाओं के बारे में शिक्षित करें.

रेग्यूलर इक्विपमेंट मेंटेनेंस – यह सुनिश्चित करें कि सभी इक्विपमेंट नियमित रूप से निरीक्षण और रख-रखाव किया जाता है क्योंकि खराब उपकरण जोखिम पैदा कर सकते हैं.

एर्गोनोमिक वर्कस्टेशन – खराब पॉश्चर के कारण कई तरह की सेहत संबंधी समस्याएं शुरू हो जाती हैं. ऐसे में आप एडजेस्टेबल कुर्सियां, कंप्यूटर स्क्रीन और स्टैंडिंग डेस्क प्रदान करें. 

कम्यूनिकेशन है जरूरी – समय-समय पर आप वर्कशॉप आयोजित करें जिसमें एप्लाई अपनी बात रख सकें. क्या कुछ कंपनी में बदलाव किया जा सकता है और क्या चीज कंपनी की बेस्ट है.  

आपातकालीन तैयारी – आपातकालीन स्थिति में कर्मचारी कैसे अपने आपको बचाएं इसकी एक कार्यशाला आयोजित करें. भूकंप आने और आग लगने की स्थिति में कैसे अपने आपको बचाएं इसकी प्रैक्टिस कराएं. 

हेल्थ वेलनेस – कर्मचारियों के लिए हेल्थ एंड वेलनेस के लिए भी कार्यशाला का आयोजन करें. उन्हें सेहत कितनी जरूरी है इसके प्रति जागरुक करते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *