आंखों की सेहत के लिए वरदान हैं ये 5 फूड्स ! चश्मे के बिना भी हर चीज दिखेगी बिल्कुल साफ

हाइलाइट्स

हरी सब्जियों को आंखों के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है.
खट्टे फलों का सेवन करने से आंखों की रोशनी अच्छी होती है.

5 Food For Healthy Eyes: उम्र बढ़ने के साथ आंखों की समस्याएं होना आम बात है, लेकिन आज के जमाने में कई वजहों से कम उम्र के लोग आंखों की परेशानियों का शिकार हो रहे हैं. हमारी डाइट से लेकर स्क्रीन पर बिताए जाने वाले समय और लाइफस्टाइल आंखों को काफी प्रभावित करती है. अनहेल्दी खान-पान, बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और स्क्रीन पर अत्यधिक समय बिताने से आंखों की रोशनी कम हो सकती है. ऐसे में कई फैक्टर्स को ध्यान में रखकर आंखों को लंबी उम्र तक हेल्दी रखा जा सकता है. खाने-पीने की चीजों का आई हेल्थ पर गहरा असर होता है. आज आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जिनका सेवन करने से आपको सही मात्रा में पोषक तत्व मिलेंगे, जो आंखों को हेल्दी रखने में मदद करेंगे.

1. आईसाइट को बढ़ाने और आंखों को स्वस्थ रखने में मछली अहम योगदान दे सकती है. हेल्थलाइन की रिपोर्ट के अनुसार मछली में ओमेगा -3 फैटी एसिड की भरपूर मात्रा होती है, जिससे आंखों को बेहतर बनाने में मदद मिलती है. आंखों के लिए टूना, सैल्मन, ट्राउट, छोटी समुद्री मछली, सार्डिन और हिलसा को सबसे लाभकारी माना जाता है. मछली का तेल भी आंखों की ड्राइनेस दूर कर सकता है. अगर आप नॉन-वेज खाते हैं, तो डाइट में मछली एड कर सकते हैं.

2. आंखों को स्वस्थ रखने और आईसाइट को इंप्रूव करने के लिए खट्टे फलों का सेवन करना चाहिए. खट्टे फलों में विटामिन C की भरपूर मात्रा होती है. यह एक तरह का पावरफुल एंटीऑक्सिडेंट है, जो आंखों को हेल्दी रखने में मददगार साबित होता है. आप डाइट में नींबू, संतरे, मौसमी, आंवला समेत खट्टे फल जरूर शामिल करें. इससे आंखों की बीमारियों का खतरा भी कम हो जाएगा. सर्दियों के मौसम में संतरा खूब खाया जाता है और यह आंखों के लिए रामबाण हो सकता है.

3. जो लोग वेजिटेरियन हैं, वे अपनी आईसाइट को बेहतर रखने के लिए डाइट में नट्स और फलियों को शामिल कर सकते हैं. इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन ई होता है, जो आंखों को स्वस्थ रखने में मदद करता है. अखरोट, ब्राजील सुपारी, काजू, मूंगफली, मसूर की दाल और सभी फलियों को आंखों के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है. ये सभी चीजें आईसाइट को बेहतर बना सकती हैं. इन चीजों का सेवन करने से ओवरऑल हेल्थ को भी बेहतर रखा जा सकता है.

4. हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से आंखें लंबी उम्र तक स्वस्थ रहती हैं. हरी पत्तेदार सब्जियां ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन से भरपूर होती हैं. इनमें विटामिन C की अच्छी मात्रा होती है. इसके अलावा गाजर को भी डाइट में जरूर शामिल करें. गाजर विटामिन Aऔर बीटा कैरोटीन दोनों से भरपूर है. विटामिन A आंखों की रोशनी के लिए काफी जरूरी होता है. गाजर की तरह शकरकंद भी बीटा कैरोटीन और विटामिन ई का अच्छा स्रोत है. आप आंखों को हेल्दी रखने के लिए पालक का जूस भी पी सकते हैं.

5. अंडा को भी आंखों की सेहत के लिए बेहद लाभकारी माना जा सकता है. अंडा ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन का बेहतरीन सोर्स है. जैंक्सैन्थिन उम्र से संबंधित विजन लॉस के जोखिम को कम कर सकता है. अंडे विटामिन सी, विटामिन ई और जिंक के अच्छे स्रोत हैं. इससे हमारे शरीर को प्रोटीन भी मिलता है. कुल मिलाकर अंडा खाने से आंखों को हेल्दी रखने में मदद मिल सकती है.

यह भी पढ़ें- प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए खतरनाक हो सकते हैं 3 फ्रूट्स ! तुरंत बना लें दूरी, वरना सेहत को होगा गंभीर नुकसान

Tags: Eyes, Health, Healthy Foods, Lifestyle, Trending news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *