अब हुनर के साथ हाथ में होंगे आधुनिक हथियार, 1500 कामगारों को सरकार देगी लोन

सिमरनजीत सिंह/ शाहजहांपुर: 17 सितंबर को विश्वकर्मा जयंती के मौके पर प्रधानमंत्री कामगारों को बड़ी सौगात देने जा रहे हैं. कामगारों को लाभान्वित करने के लिए प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना का शुभारंभ किया जाएगा. शाहजहांपुर में भी योजना का लाभ दिलाने के लिए तैयारी पूरी कर ली गई है. जिला उद्योग केंद्र द्वारा कामगारों के रजिस्ट्रेशन करवाएं जा रहे हैं. इसके बाद कामगारों को संबंधित ट्रेड का प्रशिक्षण दिलाया जाएगा.

बताते चलें कि प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना में 18 ट्रेडों से जुड़े कामगारों को रजिस्ट्रेशन करने के बाद प्रशिक्षण दिया जाएगा. योजना में बढ़ई, लोहार, मूर्तिकार, कुम्हार, सुनार, मोची, राजमिस्त्री, दर्जी, टोकरी और खिलौने बनाने वाले कामगारों को लाभान्वित किया जाएगा. योजना का लाभ लेने के लिए 18 वर्ष से अधिक उम्र के कामगारों को जन सुविधा केंद्र पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा.

1500 कामगारों को लाभान्वित करने का लक्ष्य

news 18 local से बात करते हुए उद्योग उपयुक्त अनुराग यादव बताते हैं कि जिले में 1500 कामगारों को योजना से लाभान्वित करने का लक्ष्य रखा गया है, जिसके लिए ग्रामीण इलाकों में ग्राम पंचायत सचिव और नगरीय इलाकों में ईओ को योजना के प्रचार प्रसार के लिए जिम्मा सौंपा गया है. इसके बाद लगातार अब लोग रजिस्ट्रेशन कर रहे हैं. रजिस्ट्रेशन के बाद वेरिफिकेशन कराया जाएगा और जो वास्तविक कामगार होंगे उनको योजना का लाभ दिलाना सुनिश्चित किया जाएगा.

उपायुक्त उद्योग बताते हैं कि योजना का लाभ लेने के लिए जन सुविधा केंद्रों पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी की जाएगी. रजिस्ट्रेशन करने वाले कामगार की उम्र 18 साल या उससे अधिक होनी चाहिए. रजिस्ट्रेशन के बाद कामगारों को संबंधित ट्रेड का प्रशिक्षण दिया जाएगा. प्रशिक्षण का प्रतिदिन 500 रूपए के हिसाब से मानदेय भी दिया जाएगा.प्रषिक्षण के बाद कामगारों को 15 हजार रुपए का ई-वाउचर टूल किट भी उपलब्ध कराया जाएगा.

रोजगार स्थापित करने के लिए दिया जाएगा लोन

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के तहत कामगारों अपना रोजगार स्थापित करने के लिए पहले चरण में पांच प्रतिशत ब्याज दर से एक लाख रुपए का लोन देने का भी प्रावधान है. वहीं दूसरे चरण में लोन की राशि को बढ़ाकर दो लाख रुपए कर दिया जाएगा. कामगारों के लिए भारत सरकार की इस मंशा को काफी सराहा जा रहा है. वहीं कामगारों का कहना है कि प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना का वह स्वागत करते हैं. अगर इस योजना के तहत उनका लाभ मिलता है तो वह अपने रोजगार को और आगे बढ़ाएंगे जिससे वो तौर पर मजबूत होंगे.

Tags: Local18, Shahjahanpur News, UP news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *