अब तक नहीं उतरी शराब की खुमारी, बिस्तर पर जाने से पहले फुर्र हो जाएगा नशा, आजमाएं ये 5 आसान नुस्खे

हाइलाइट्स

शराब की ज्यादा मात्रा शरीर में पानी को कमी को बढ़ा देती है, इसलिए पानी पीना बहुत जरूरी है.
मिक्स फ्रूट और जूस भी फायदेमंद साबित हो सकता है.

Fast Relieving Tips for Too Much Alcohol: ज्यादा शराब का सेवन अंदर से शरीर को हिला देता है. इससे लिवर, किडनी और आंत पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है और खून में टॉक्सिक की मात्रा बढ़ जाती है. शराब डाययूरेटिक होता है यानी शराब पीने के बाद पेशाब बहुत ज्यादा लगता है जिससे शरीर का पानी निकलने लगता है. इससे शरीर में तीव्र गति से पानी की कमी होने लगती है. पानी की कमी के कारण शरीर के इलेक्ट्रोलाइट्स निकलने लगते हैं. इससे बहुत ज्यादा कमजोरी और थकान होने लगती है. दूसरी ओर आंत की लाइनिंग में खरोंच आने लगता है. इससे इंफ्लामेशन हो जाता है. ज्यादा शराब शरीर में शुगर को कम कर देती है. यानी शराब से नुकसान ही नुकसान है. पर हकीकत यह है कि फिर भी लोग शराब पीते हैं. कई बार इतनी अधिक शराब पी जाते हैं कि इसका नशा उतारना मुश्किल हो जाता है. इस नशे को अगर जल्दी उतारना है तो हम यहां आपके लिए आसान नुस्खे बता रहे हैं.

इन नुस्खों को आजमाएं

1. खूब पानी पीएं-हेल्थलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक शराब पीने से शरीर में पानी की बहुत ज्यादा कमी हो जाती है. इसलिए जरूरत से ज्यादा पानी पीएं ताकि जल्द से जल्द अल्कोहल पेशाब से निकल जाएं. पानी से पेट भर जाएं तो भी कुछ देर के बाद पानी पीते रहें.

2. मिक्स फ्रूट खाएं-मेडिकल न्यूज टूडे के मुताबिक जब नशा बहुत ज्यादा चढ़ जाए तो मिक्स फ्रूट फायदा पहुंचाएंगे. इसके लिए खीरा, तरबूज, संतरे जैसे पानी से लबालब फल ज्यादा फायदेमंद साबित होंगे. ज्यादा नशा चढ़ने पर खून से शुगर की मात्रा में तेजी से कमी होने लगती है. इससे मेटोबोलिज्म बिगड़ने लगता है. ऐसे में मीठे जूस का सेवन खून में शुगर की मात्रा को बैलेंस कर सकता है. इसके लिए आप संतरे का जूस पी सकते हैं.

3. एंटासिड-शराब का नशा पेट में हलचल मचा देता है. इसलिए आप एंटासिड की गोली ले सकते है. इससे पेट को राहत मिलेगी जिससे उल्टी होने की आशंका कम हो जाएगी. एंटासिड पेट को ठंडा पहुंचाएगा.

4. पेन रिलीवहार्वर्ड मेडिकल की रिपोर्ट के मुताबिक पेन रिलीव की दवा से नशे की खुमारी को कम किया जा सकता है. इसके लिए एस्प्रीन या आइब्यूप्रोफेन ले सकते हैं लेकिन टिलेनोल (tylenol) न लें. नॉन-स्टेरॉयडल एंटी-इंफ्लामेटरी ड्रग फायदा पहुंचा सकता है.

5. अदरक-कुछ एक्सपर्ट शराब का नशा उतारने के लिए अदरक का सेवन करने के लिए कहते हैं. अदरक पेट में हलचल को ठीक कर सकता है. हालांकि ये जितने भी नुस्खे हैं, उनमें पानी को छोड़ कर कोई साइंटिफिक प्रूव नहीं है. आम चलन के आधार पर एक्सपर्ट शराब के नशे को उतारने के नुस्खे बताते हैं. कुछ जगहों पर अचार या नींबू की मदद से भी शराब के नशे को उतारा जाता है. लेकिन जरूरी नहीं कि हर व्यक्ति को एक जैसे इलाज करने पर शराब का नशा उतर ही जाएं, इसलिए शराब पीजिए ही नहीं. यदि पीते हैं तो एकदम कंट्रोल में पीजिए.

इसे भी पढ़ें-सफेद बाल ने जवानी में ही पर्सनैलिटी पर लगा दिया है धब्बा, आज से शुरू कर दें ये 5 काम, हेयर फॉल का बज जाएगा बैंड

इसे भी पढ़ें-एक महीने शराब छोड़ कर तो देखिए, इतने फायदे होंगे कि यकीन करना हो जाएगा मुश्किल, कैंसर भी शरीर में आने से डरेगा

Tags: Health, Health tips, Lifestyle, Trending news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *