अपने दोस्तो के बीच वापस आया, भूटान के पीएम ने अपनी भारत यात्रा को बताया भावनात्मक, PM मोदी को बताया बड़ा भाई

Bhutan PM

ANI

दिल्ली की अपनी पहली यात्रा के दौरान, मैं भारत में उद्योगों के प्रमुखों से मिलना चाहता था और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि भारत में पर्यटन के चालक हमें भारत के साथ उत्कृष्ट संबंधों का आशीर्वाद मिला है। शेरिंग टोबगे ने कहा कि हम चाहते हैं कि अधिक भारतीय भूटान का दौरा करें। हम चाहते हैं कि अन्य राष्ट्रीयताएं भी भूटान का दौरा करें लेकिन भारत हमारा निकटतम पड़ोसी है और हम आपका मेजबान बनना चाहते हैं।

भूटान के प्रधान मंत्री दाशो शेरिंग टोबगे ने कहा कि मैं कल पीएम मोदी से मिला और मैं हाल के चुनावों के बाद भारत का दौरा करने और अपने दोस्त और बड़े भाई पीएम मोदी से मिलने की उम्मीद कर रहा था। यह यात्रा मेरे लिए बहुत भावनात्मक रही है, मुझे पता है यह पीएम मोदी से मुलाकात के कारण है, लेकिन मुझे यह भी एहसास हुआ कि इसका एक बड़ा हिस्सा इसलिए है क्योंकि मैं दिल्ली में दोस्तों के बीच वापस आया हूं। दिल्ली की अपनी पहली यात्रा के दौरान, मैं भारत में उद्योगों के प्रमुखों से मिलना चाहता था और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि भारत में पर्यटन के चालक हमें भारत के साथ उत्कृष्ट संबंधों का आशीर्वाद मिला है। शेरिंग टोबगे ने कहा कि हम चाहते हैं कि अधिक भारतीय भूटान का दौरा करें। हम चाहते हैं कि अन्य राष्ट्रीयताएं भी भूटान का दौरा करें। भारत हमारा निकटतम पड़ोसी है और हम आपका मेजबान बनना चाहते हैं।

पीएम मोदी से मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने भूटानी समकक्ष शेरिंग टोबगे के साथ भारत और भूटान के बीच अद्वितीय और विशेष साझेदारी के विभिन्न पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करते हुए सार्थक बातचीत की। मोदी ने टोबगे के साथ बातचीत के बाद कहा कि वह अगले सप्ताह भूटान आने का निमंत्रण देने के लिए वहां के नरेश और प्रधानमंत्री को हार्दिक धन्यवाद देते हैं।  इस साल जनवरी में कार्यभार संभालने के बाद उनकी यह पहली विदेश यात्रा है। अधिकारियों ने कहा कि मोदी और टोबगे ने दोनों देशों के बीच समग्र संबंधों की व्यापक रूप से समीक्षा की। 

राष्ट्रपति मुर्मू भूटान के साथ बहुआयामी साझेदारी का किया उल्लेख

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि भारत, भूटान के साथ अपनी बहुआयामी साझेदारी को बहुत महत्व देता है और बौद्ध धर्म की आध्यात्मिक विरासत दोनों देशों को जोड़ती है। राष्ट्रपति ने कहा कि भूटान एक विश्वसनीय मित्र और भागीदार के रूप में भारत पर भरोसा कर सकता है। भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग टोबगे ने यहां राष्ट्रपति भवन में मुर्मू से मुलाकात की। मुर्मू ने टोबगे का स्वागत करते हुए कहा कि भारत और भूटान के बीच घनिष्ठ और अद्वितीय संबंध हैं, जो सभी स्तरों पर आपसी विश्वास, सद्भावना और समझ पर आधारित हैं। 

अन्य न्यूज़



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *