अनोखा शौक! इस शख्स के पास हैं 110 देशों के साबुन, हजारों किस्म के हैं मौजूद, कीमत जान हो जाएंगे हैरान

अनमोल कुमार/मुज़फ्फरनगर: शौक के चलते लोग अलग-अलग चीजों का कलेक्शन करते हैं, कई लोग सिक्कों और नोटों का कलेक्शन करते हैं, कई लोग एंटीक चीजों का कलेक्शन. लेकिन एक शख्स ऐसे भी हैं जिनके पास साबुनों का कलेक्शन है. सुनकर थोड़ा आश्चर्य जरुर होगा, लेकिन मुज़फ्फरनगर के एक शख्स ने कड़ी मेहनत के बाद एक ऐसा साबुनों का खजाना तैयार किया है, जिसमें करीब 110 देशों के साबुन मौजूद हैं.

इस साबुन के खजाने की विशेषता यह है कि इनमें एक पैसे से लेकर 8500 रुपये तक की कीमत के साबुन हैं. इस अनोखे संग्राहलय में अलग अलग किस्म के हजारों साबुन हैं. इस खजाने में देश-दुनिया के कीमती साबुनों का भंडार है.

शुरुआत में दो साबुन लाते थे खरीदकर

साबुन का खजाना रखने वाले जयकुमार ने बताया कि मुझे करीब 45 वर्ष पहले साबुनों का शौक लगा था, क्योंकि उस समय जय नाम का साबुन मिलता था. दुकान से वह दो साबुन लिया करते थे. जिसमें से एक साबुन से तो नहाने का काम करता थे और दूसरे को संभाल कर रखते थे. आज उनके पास देश दुनिया के अनेकों प्रकार के साबुनों का भंडार है. यही नहीं इस कलेक्शन को लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड और एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है.

विदेश से खरीदकर लाते हैं साबुन
जय कुमार का कहना है कि मैं जब भी किसी देश में घूमने जाता हूं, तो वहां से घूमने के साथ-साथ मैं एक साबुन को भी खरीदकर लाता हूं और उसको लाकर अपने साबुनों के संग्रहालय में रख देता हूं. अभी तक मेरे द्वारा अपने साबुनों के संग्रहालय में करीब 110 देशों की साबुनों को रखा गया है. जय कुमार का कहना है कि मेरे साबुनों के संग्रहालय में एक पैसे से लेकर 8500 रुपये तक के साबुन हैं.

खुद का करते हैं व्यवसाय
जय कुमार ने साबुन के खजाने के साथ साथ अपने व्यापार को भी आगे बढ़ा रहे हैं. आज जय कुमार का मुज़फ्फरनगर के भगत सिंह रोड हनुमान चौक पर आलिशान टीवी, रेफ्रिजरेटर का शोरूम है. जय कुमार जब भी विदेश यात्रा पर जाते हैं, तो वहां से साबुन जरूर लेकर आते हैं. आज इस खजाने में लगभग सभी देशांे के कीमती साबुन मौजूद हैं. यहां खिलौने, ज्वेलरी, कैंडिल आदि कई तरह की कलाकृतियों वाले साबुन भी इस खजाने की शोभा बढ़ा रहे हैं.

Tags: Hindi news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *