अधिकतर महिलाएं ही क्यों हैं थायराइड से परेशान? डॉक्टर ने बताई इसकी वजह और समाधान

शिखा श्रेया/रांची. ऐसा देखा गया है कि पुरुषों के मुकाबले महिलाओं को थायराइड की समस्या अधिक होती है. आज भारत में हर चौथी महिला को थायराइड की समस्या देखने को मिल रही है. लेकिन, यह सवाल मन में आता है कि आखिर महिलाओं को ही अधिक थायराइड की समस्या क्यों हो रही है? इसका समाधान क्या है?

रांची के आयुर्वेदिक डॉक्टर वीके पांडे ने बताया कि भारत में पुरुषों के मुकाबले अधिकतर महिलाओं को थायराइड की समस्या होती है. इसकी कई वजह हैं. सबसे बड़ी वजह उनकी बिगड़ती दिनचर्या. अक्सर महिलाएं खुद से पहले अपने परिवार का ख्याल रखती हैं. इसी के कारण कई बार अपने पोषण की अनदेखी कर जाती हैं.

देर में न करें नाश्ता
डॉ. पांडे ने बताया कि महिलाओं में थायराइड होने का कारण है ज्यादा टेंशन लेना. देखा जाता है कि घर-परिवार या बच्चों को लेकर महिलाएं अक्सर चिंतित रहती हैं या फिर छोटी-छोटी बातों में गुस्सा होना या चिड़चिड़ापन होना बॉडी में हार्मोन संतुलन को अनबैलेंस करता है. इस वजह से थायराइड की समस्या होती है. वहीं, कई बार महिलाएं सुबह में नाश्ता भी 11- 12 बजे तक करती हैं.

दिनचर्या भी जिम्मेदार
आगे बताया कि इतनी देर से नाश्ता करना बीमारी को दावत देने के बराबर है. यह हमेशा देखा जाता है कि महिलाएं बच्चों को स्कूल छोड़कर सब काम निपटाकर सबसे अंतिम में खाती हैं. वहीं, पूरे परिवार को पौष्टिक खाना देने के बाद खुद को पौष्टिक आहार को नजरअंदाज करती हैं. बिगड़ती दिनचर्या, पौष्टिक आहार न लेना व अधिक टेंशन लेना थायराइड का मुख्य कारण है, जो अधिकतर महिलाओं में देखा जाता है.

जानें घरेलू उपचार
डॉक्टर वीके पांडे बताते हैं कि थायराइड का घरेलू उपचार यही है कि आप सुबह उठकर प्राणायाम और योग करें. इसके अलावा ध्यान और अपनी दिनचर्या को नियमित करें. सुबह ब्रेकफास्ट 7:00 से 9:00 बजे के बीच हो जाना चाहिए. कोशिश करें आहार में पौष्टिक सब्जी और ड्राई फ्रूट्स या फल को शामिल करें. इससे बॉडी को पर्याप्त न्यूट्रिशन मिलेगा. बैलेंस डाइट, योग और ध्यान से थायराइड जैसी समस्या से निजात मिलेगी.

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि की सलाह हमारे एक्सपर्ट्स से की गई चर्चा के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, न कि व्यक्तिगत सलाह. हर व्यक्ति की आवश्यकताएं अलग हैं, इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही, कोई चीज उपयोग करें. कृपया ध्यान दें, Local-18 की टीम किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगी.

Tags: Health tips, Local18, Ranchi news, Thyroid

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *