अचानक हार्ड वर्क और तेज डांस से हो सकता है हार्ट अटैक! कोविड मरीजों को ज्यादा खतरा, कैसे करें रिस्क को कम

हाइलाइट्स

रिसर्च में पाया गया है कि कोविड के वायरस कोरोनरी आर्टरीज को संक्रमित कर देता है.
यह एथेरोस्केरोटिक प्लाक में इंफ्लामेशन को बढ़ा देता है.

Hard Work Increase Risk of Heart Attack Stroke: पिछले दिनों गुजरात में गरवा डांस के दौरान कई युवाओं की हार्ट अटैक से मौत हो गई. इस पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने चिंता जताते हुए कहा कि जिन लोगों को कोविड हुआ है, उन्हें दो-तीन सालों तक कठिन मेहनत से बचना चाहिए. उन्होंने आईसीएमआर (ICMR) के एक अध्ययन का हवाला देते हुए बताया कि कोविड मरीजों में हार्ट की क्षमता प्रभावित हुई है जिसके कारण उन्हें दो-तीन साल तक सतर्कता बरतनी चाहिए. इस पूरे मामले पर हमने फोर्टिस अस्पताल के मशहूर कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. नित्यानंद त्रिपाठी से बात की. उन्होंने कहा कि कोरोना की चपेट में अधिकांश लोग आए थे. बेशक उन्हें पता हो या नहीं. इसलिए यदि आप अचानक हार्ड वर्क आउट या तेज डांस करते हैं तो यह सिर्फ कोरोना मरीजों के लिए ही नहीं बल्कि सभी लोगों को नुकसान पहुंचा सकता है.

नवरात्रा में क्या डांस थी हार्ट अटैक की वजह

डॉ. नित्यानंद त्रिपाठी ने बताया कि कोरोना के मरीजों के आर्टरीज में ब्लड क्लॉटिंग के चांसेज ज्यादा हो सकते हैं. हालांकि पूरी तरह से अभी यह प्रमाणित नहीं है कि सिर्फ कोरोना के मरीजों में ही इस तरह की दिक्कतें होती हैं. दुनिया भर में कई रिसर्च चल रही है और धीरे-धीरे इसका पता चल रहा है. अगर वायरस के हिसाब से देखा जाए तो दो-तीन सालों में इसका असर खत्म हो जाना चाहिए. गुजरात में नवरात्रा के दौरान जो लोगों की मौत हार्ट अटैक (Heart Attack) से हुई है, उसके अकस्मात कारण ज्यादा थे. दरअसल, ये लोग बहुत हार्ड एक्सरसाइज कर रहे होंगे या डांस भी ज्यादा करने लगे होंगे. इससे आर्टरी में प्लाक टूट गया होगा. हार्ट अटैक की तात्कालिक यही वजह हो सकती है.

क्या कोविड मरीजों में ही होता है हार्ट अटैक

नेचर कार्डियोलॉजी जर्नल में छपी रिपोर्ट के मुताबिक रिसर्च में पाया गया है कि कोविड के वायरस कोरोनरी आर्टरीज को संक्रमित कर देता है और एथेरोस्केरोटिक प्लाक (atherosclerotic plaque)  में इंफ्लामेशन को बढ़ा देता है. एथेरोस्केरोटिक प्लाक धमनियों में जमा होने वाला गंदा कोलेस्ट्रॉल है. यानी इस कोलेस्ट्रॉल में इंफ्लामेशन के बढ़ने से यह प्लाक ज्यादा हो जाएगा और इसके टूटने का खतरा बढ़ जाएगा.  डॉ. नित्यानंद त्रिपाठी ने बताया कि चाहे किसी को पता हो या नहीं हो लेकिन दुनिया की अधिकांश आबादी कोरोना की चपेट में आ गई थी. हो सकता है कि इस रिसर्च के दावे सच हो लेकिन इसे सिर्फ कोरोना तक सीमित रखना सही नहीं है. बल्कि हर आदमी को हार्ट अटैक और स्ट्रोक के खतरे से खुद का बचाव करना चाहिए. यदि आप हेल्दी भी हैं तो भी अचानक बहुत कठिन एक्सरसाइज नहीं करें या बहुत देर तक मेहनत वाला डांस न करें या कोई भी कठिन काम तेज गति से न करें.

प्लाक के टूटने से होता है हार्ट अटैक

डॉ. नित्यानंद त्रिपाठी ने कहा कि आजकल जिस तरह का हमारा अनहेल्दी खान-पान है, उसमें यह कहना मुश्किल है कि किसकी आर्टरीज में प्लाक (गंदा कोलेस्ट्रॉल से बने चिपचिपा पदार्थ) जमा हो गया है. क्योंकि अधिकांश मामलों में आर्टरी में प्लाक जमा होने का पता नहीं चलता. अगर आर्टरीज में 70 प्रतिशत तक प्लाक है तभी इसका पता चल पाता है. इससे कम पर पता नहीं चलता. इसलिए बेहतर यही है कि हमेशा हार्ट अटैक या स्ट्रोक को लेकर सतर्कता बरतें. अचानक कठिन मेहनत करने से आर्टरी में प्लाक टूट जाता है जिससे ब्लड क्लॉट बन जाता है और इससे अचानक खून के फ्लो पर असर पड़ता है और हार्ट अटैक या स्ट्रोक आ जाता है. मुश्किल यह है कि प्लाक से शुरू में कुछ नुकसान नहीं होता, न ही इसका किसी तरह पता चलता है.

अचानक हार्ट अटैक से बचने के लिए क्या करें

  • 1. डॉ. नित्यानंद त्रिपाठी ने बताया कि सबसे पहले युवाओं को हार्ड एक्सरसाइज का आदी नहीं बनना चाहिए. एक ही दिन में डेढ़-दो घंटे एक्सरसाइज नहीं करनी चाहिए. धीरे-धीरे इसकी टाइमिंग और क्षमता बढ़ानी चाहिए.
  • 2. पहले धीरे-धीरे स्टेमिना विकसित करें. जो लोग बहुत पहले से एक्सरसाइज की क्षमता धीरे-धीरे बढ़ाई है, उन्हें इसका खतरा बहुत कम है. अगर आप स्टेमिना को धीरे-धीरे विकसित करेंगे तो खतरा नहीं होगा.
  • 3. एक्सरसाइज करने के लिए एनर्जी ड्रिंक का ज्यादा इस्तेमाल न करें. कैफीन का इस्तेमाल भी ज्यादा न करें.
  • 4. हेल्दी डाइट लें. इसके लिए सीजनल हरी पत्तीदार सब्जियां, ताजे फल, ड्राई फ्रूट्स, मछली, सीड्स इत्यादि का नियमित सेवन करें.
  • 5. सिगरेट शराब से दूर रहे. स्मोकिंग हार्ट अटैक की आशंका को कई गुना बढ़ा सकता है.
  • 6. जंक फूड, प्रोसेस्ड फूड, फास्ट फूड, ज्यादा तली-भुनी चीजें इत्यादि का सेवन न करें.

इसे भी पढ़ें-सर्दी में डायबिटीज मरीज करें इन 5 चीजों का सेवन, कड़ाके की ठंड में भी हर खतरे से रहेंगे महफूज, शुगर पर लगेगा ब्रेक

इसे भी पढ़ें-बच्चों की पूरी शैतानी का रंग उतर गया है दीवारों पर? 3 आसान टिप्स से छुड़ाएं पेंसिल और क्रेयॉन्स का कलर

Tags: Health, Health tips, Lifestyle, Trending news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *