अग्निवीर के लिए क्लर्क के पदों पर निकली भर्ती, ऐसे करें आवेदन, जानें प्रक्रिया

लखेश्वर यादव/ जांजगीर चांपा: भारतीय सेना में क्लर्क के पदों पर युवाओं को नौकरी पाने का सुनहरा अवसर दे रही है. अग्निवीर भर्ती के तहत क्लर्क पदों में भर्ती के लिए आवेदन लिए जा रहे हैं. लेकिन सेना भर्ती द्वारा इस भर्ती को अग्निवीर क्लर्क के पद का नाम परिवर्तित किया गया है. अग्निवीर ऑफिस असिस्टेंट नाम से भर्ती किया जा रहा है. इसके लिए ऑनलाइन फॉर्म भरे जा रहे हैं.

जांजगीर जिला रोजगार अधिकारी एमआर जयसवाल ने जानकारी देते हुए बताया कि भारतीय सेना में अग्निवीर की क्लर्क पदो पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है. इस अग्निवीर की भर्ती जनरल, तकनिकी, क्लर्क, ट्रेडमैन (08वीं-10वीं पास, टाइपिंग), महिला सैन्य पुलिस और रेगुलर कैडर भर्ती धर्म गुरु, नर्सिंग सहयोगी और हवलदार एसएसी के पदों के लिए जारी की गई है. इसके लिए सेना में भर्ती के लिए वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in पर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 13 फरवरी से 22 मार्च 2024 तक कर सकते हैं.

आगे जानकारी देते बताया कि सेना भर्ती कार्यालय रायपुर द्वारा अग्निवीर क्लर्क के पद का नाम को बदला गया है, अब उसे अग्निवीर ऑफिस असिस्टेंट कहा जाएगा.अग्निवीर ऑफिस असिस्टेंट के अभ्यर्थियों को ऑनलाइन परीक्षा (सीईई) के समय टाइपिंग टेस्ट भी देना होगा. इस भर्ती की ऑनलाइन परीक्षा (सीईई) 22 अप्रैल 2024 के बाद होने की संभावना है.

इस वर्ष बस्तर संभाग के लिए जगदलपुर में ऑनलाइन परीक्षा (सीईई) केंद्र स्थापित किया जा रहा है. और अन्य जानकारी एवं समस्या के लिए सेना भर्ती कार्यालय रायपुर के टेलीफोन नंबर 0771-2965212, 0771-2965213 पर संपर्क कर सकते हैं.

बिहार के इन जिलों में आज गिर सकते हैं ओले, 24 जिलों में होगी बारिश, येलो अलर्ट जारी

अग्निवीर ऑफिस असिस्टेंट में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in में जाकर नियमित कैडर या अग्निपथ मेन्यू में जाकर पंजीकरण कर सकते है. यूजर रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें. उसके बार कंटिन्यू में क्लिक करने के बाद दो ऑप्शन आएगा. आधार नंबर पर सेलेक्ट करने के बाद कंफर्म डीजी लॉकर साइट पर क्लिक करना होगा. उसके बाद आधार नंबर डालने पर मोबाईल में OTP नंबर आएगा. उसके बाद फ्रॉम भरने का ऑप्शन आएगा. इसमें कॉमन जानकारी भरने के बाद सबमिट करें. साथ ही ईमेल आईडी डालें.

उसके बाद मेल में ओटीपी आएगा जिसे डालना है. फिर सबमिट करना है. व्यक्तिगत जानकारी, एड्रेस, और शिक्षा की जानकारी ऑनलाइन डालना है. उसके बाद सबमिट करें. फिर ऑनलाइन पेमेंट का ऑप्शन आएगा. ऑनलाइन पेमेंट करने के बाद आपका फ्रॉम कंप्लीट हो जायेगा.

सचिन तेंदुलकर हैं आदर्श, ईशान किशन की सलाह से बदली तकदीर, जानें कौन है रणजी में कहर ढाने वाला बिहार का लाल

रजिस्ट्रेशन करते समय जरूरी दस्तावेज

  • आधारकार्ड या 10 वी
  • मार्कशीट
  • हस्ताक्षर ( 5 kb se 10 kb )
  • नवीनतम फोटो (5 kb se 20 kb )
  • OTP प्राप्त करने के लिए आधार से लिंक मोबाईल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • मार्कसीट
  • पता

Tags: Agniveer, Jobs 18, Local18, Sarkari Naukri

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *