सोलर से चलेगा ये वॉटर प्यूरीफायर, मिनरल्स भी नहीं होंगे खत्म

अभिषेक रंजन/मुजफ्फरपुर. आजकल पीने के पानी की समस्या सब जगह आम होती जा रही है. कहीं पानी में क्लोरीन डाल कर साफ क्या जा रहा है, तो कहीं RO का इस्तेमाल क्या जा रहा है. मुजफ्फरपुर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के मेकेनिकल विभाग के विभागाध्यक्ष मो. इरशाद आलम ने बताया कि RO का इस्तेमाल करने पर पानी का टीडीएस बहुत ज्यादा कम हो जाता है, जो कि हमारे सेहत के लिए बिलकुल भी सही नहीं है.

इसीलिए हम ने सोचा की कुछ ऐसा बनाया जाए जिससे पानी भी साफ हो और उसके अंदर का मिनरल्स भी न जाए. इसीलिए हमारी छात्रों के टीम ने इस पर रिसर्च शुरू की और फिर जा कर हमें BARC (Bhaba Atomic Research Centre) के बनाए गए Nanofiltration के बारे में पता चला. जिससे पानी भी अच्छे से साफ होता है और उसके अंदर के मिनरल्स भी बच जाते है. इसीलिए हमने अपने प्रोजेक्ट के अंदर Nanofiltration सिस्टम का यूज क्या है.

बिजली के साथ सोलर से भी होगा ऑपरेट

मो. इरशाद कहते हैं कि इसके साथ ही इसको सोलर पैनल से चलने वाला बनाया गया है. यह वाटर प्यूरीफायर एक जगह से दूसरी जगह आसानी से ले जाया जा सकता है, ताकि इसका इस्तेमाल बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में भी किया जा सके. वह बताते हैं कि वहां पानी के साथ-साथ बिजली की भी समस्या होती है. यह वाटर प्यूरीफायर सोलर के साथ-साथ बिजली से भी चलता है. अगर किसी कारण सोलर काम न करें तो आप इसको बिजली से भी चला सकते है. इस वाटर प्यूरीफायर का इस्तेमाल बस पड़ाव, रेलवे स्टेशन और घर के फंक्शन के मौके पर किया जा सकता है.

5 स्टेज वाटर प्यूरीफिकेशन सिस्टम

मो. इरशाद ने बताया कि कई जगह पानी तो होता है, लेकिन पीने योग नहीं होता है. ऐसे में Nanofiltration की मदद से हम पानी को बर्बाद होने से भी बचाते है, क्योंकि जो RO इस्तेमाल होता है उससे बहुत ज्यादा पानी की बर्बादी होती है. प्रोजेक्ट से जुड़े छात्र साकिब ने बताया कि हमने अपने वाटर प्यूरीफायर में 5 स्टेज वाटर प्यूरीफिकेशन सिस्टम लगाया है, जो की पानी से सेहत के लिए हानिकारक तत्वों को निकलता है. इस वाटर प्यूरीफायर से साफ हुए पानी का Tds 85-90 के रेंज में है, जो कि BIS के हिसाब से सबसे बेहतर पीने का पानी है. इस purifier का नाम Solar Hut And Nanofiltration Purifier (SHANP) रखा गया है. इस प्रोजेक्ट को तैयार करने वाली टीम में मो. साकिब आलम, प्रशांत गोस्वामी, नीभा रानी, मो. अरमान और ऋतिक गुप्ता शामिल हैं.

Tags: Bihar News, Local18, Muzaffarpur news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *