सूर्य के अनसुलझे रहस्यों का पता लगाएगा IIT कानपुर, आदित्य L1 से जुटा रहे डाटा

अखंड प्रताप सिंह/कानपुर. आईआईटी कानपुर के शोध देश नहीं बल्कि दुनिया में एक अलग पहचान रखते हैं. अब जब इसरो द्वारा आदित्य एल 1 भेजा गया है. सूर्य पर गर्मी और सूर्य से निकलने वाली किरणों के आसपास के टेंपरेचर को लेकर आईआईटी कानपुर के वैज्ञानिक शोध करेंगे. इसके लिए आदित्य का डाटा जुटाया जाएगा और इस डेटा पर विश्लेषण आईआईटी कानपुर के वैज्ञानिक प्रोफेसर अमितेश तोमर और उनके साथ की टीम करेगी.

रिसर्च के लिए डेटा जुटा रही टीम

आपको बता दें आईआईटी कानपुर के अंतरिक्ष गृह व खगोलीय विज्ञान एवं इंजीनियरिंग विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक प्रोफेसर अमितेश की अध्यक्षता में एक टीम बनाई गई है जो आदित्य से मिलने वाले डाटा पर विश्लेषण करेगी. इसके लिए सारी रूपरेखा तैयार कर ली गई है. सूर्य के कई रहस्य अभी तक अनसुलझे हैं जिन पर अब पर्दा हट सकता है. आईआईटी कानपुर के वैज्ञानिक आदित्य की लांचिंग के बाद से बेहद उत्साहित है.

चक्कर पूरा करने में करीब छह माह का लगेगा समय

आईआईटी कानपुर के वैज्ञानिक प्रोफेसर अमितेश तोमर ने बताया कि आदित्य के लांच होने के बाद यहां पर एक टीम बनाई गई है जो उससे मिलने वाले डाटा के आधार पर सूर्य के कई रहस्य का पता लगाने की कोशिश करेगी. उन्होंने बताया कि आदित्य एल1 सूर्य के लैंग्रेंज पॉइंट के चारों तरफ हेलो ऑर्बिट में स्थापित होगा और चक्कर लगाएगा. यह काफी बड़ी ऑर्बिट है और चक्कर पूरा करने में इसको लगभग 6 महीने का समय लगेगा. इसके माध्यम से सूर्य को संपूर्ण सूर्य ग्रहण की स्थिति में देखा जा सकेगा.

Tags: Kanpur news, Local18, Up news in hindi

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *