सुप्रीम कोर्ट ने नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता अकबर लोन को दिया निर्देश, संविधान के प्रति अपनी निष्ठा बताते हुए दाखिल करें हलफनामा

सुप्रीम कोर्ट ने नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता अकबर लोन को दिया निर्देश संविधान के प्रति अपनी निष्ठा बताते हुए दाखिल करें हलफनामा
file photo


आउटलुक टीम

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता मोहम्मद अकबर लोन से हलफनामा दाखिल कर यह कहने को कहा कि वह भारतीय संविधान के प्रति निष्ठा रखते हैं। इससे पहले केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट से कहा था कि वह चाहता है कि 2018 में जम्मू-कश्मीर विधानसभा में ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ का नारा लगाने के लिए लोन माफी मांगें। लोन मुख्य याचिकाकर्ता हैं, जिन्होंने पूर्ववर्ती राज्य जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को निरस्त करने को चुनौती दी है।

मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पांच न्यायाधीशों की पीठ को केंद्र की ओर से पेश सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने बताया कि लोन प्रावधान को निरस्त करने को चुनौती देने वाले प्रमुख याचिकाकर्ता हैं, लेकिन उन्हें यह बताना होगा कि वह संविधान के प्रति निष्ठा रखते हैं और सदन के पटल पर नारा लगाने के लिए माफी मांगें।

पीठ में न्यायमूर्ति संजय किशन कौल, न्यायमूर्ति संजीव खन्ना, न्यायमूर्ति बीआर गवई और न्यायमूर्ति सूर्यकांत भी शामिल थे, उन्होंने कहा कि जब लोन की जवाबी दलीलों की बारी आएगी तो वह उनसे बयान मांगेगी। पीठ ने कहा कि उसने अखबार में प्रकाशित रिपोर्ट देखी है और अदालत में दी गई दलीलों पर ध्यान दिया है।

मेहता ने कहा, “वरिष्ठ नेताओं की ओर से आने वाले इन बयानों का अपना प्रभाव होता है। अगर माफी नहीं मांगी गई तो इससे दूसरों को प्रोत्साहन मिलेगा। इसका जम्मू-कश्मीर में सामान्य स्थिति लाने के लिए उठाए गए कदमों पर असर पड़ेगा।”

मेहता को वरिष्ठ अधिवक्ता राकेश द्विवेदी और वी गिरी का समर्थन प्राप्त था, जो हस्तक्षेपकर्ताओं की ओर से पेश हो रहे हैं। निरस्तीकरण का समर्थन कर रहे हैं, कि लोन को नारे लगाने के लिए माफी मांगते हुए एक हलफनामा प्रस्तुत करना होगा।

1 सितंबर को, एक कश्मीरी पंडित समूह ने शीर्ष अदालत में लोन की साख पर सवाल उठाते हुए दावा किया था कि वह अलगाववादी ताकतों के समर्थक थे। शीर्ष अदालत में एक हस्तक्षेप आवेदन एक गैर सरकारी संगठन ‘रूट्स इन कश्मीर’ द्वारा दायर किया गया है, जो कश्मीरी पंडित युवाओं का एक समूह होने का दावा करता है, और मामले में कुछ अतिरिक्त दस्तावेजों और तथ्यों को रिकॉर्ड पर लाने की मांग कर रहा है। इसमें आरोप लगाया गया कि लोन को “जम्मू-कश्मीर में सक्रिय अलगाववादी ताकतों के समर्थक के रूप में जाना जाता है, जो पाकिस्तान का समर्थन करते हैं।”


Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *