सीक्रेट ट्रेन, लेडी कंडक्टर, पुतिन से मिलने जाएंगे किम, हथियार के सौदे से दोनों देशों को क्या हासिल होगा?

Kim

Creative Common

किम जोंग उन ट्रेन से पुतिन से मिलने जा रहे हैं। किम जिस ट्रेन से सफर करते हैं वो कोई सामान्य रेलगाड़ी नहीं है। दरअसल, ये ट्रेन उन्हें अपने पिता से विरासत में मिली है।

किम जोंग उन ने राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मिलने और यूक्रेन में युद्ध के लिए मास्को को हथियारों की आपूर्ति की संभावना पर चर्चा करने के लिए इस महीने रूस की यात्रा करने की योजना बनाई है। रूस का कहना है कि वह उत्तर कोरिया के साथ घनिष्ठ सैन्य संबंध चाहता है। विदेश की एक दुर्लभ यात्रा में, किम प्योंगयांग से, संभवतः बख्तरबंद ट्रेन से, रूस के प्रशांत तट पर व्लादिवोस्तोक तक यात्रा करेंगे, जहां वह पुतिन से मिलेंगे। किम जोंग उन ट्रेन से पुतिन से मिलने जा रहे हैं। किम जिस ट्रेन से सफर करते हैं वो कोई सामान्य रेलगाड़ी नहीं है। दरअसल, ये ट्रेन उन्हें अपने पिता से विरासत में मिली है। ट्रेन पूरी तरह से बुलेटप्रूफ है इस पर किसी हथियार का असर नहीं पड़ेगा। ट्रेन में एक्सपर्ट शेफ और महिला कंडक्टर होती है। 

अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, व्लादिवोस्तोक में जो उत्तर कोरिया से ज्यादा दूर नहीं एक बंदरगाह शहर है, दोनों नेता उपग्रहों और परमाणु-संचालित पनडुब्बियों के लिए मास्को की उन्नत तकनीक के बदले में किम द्वारा रूस को तोपखाने के गोले और एंटीटैंक मिसाइल भेजने पर चर्चा करेंगे। ऐसे समय में जब संयुक्त राज्य अमेरिका ने दोनों देशों के बीच बढ़ते सैन्य संबंधों पर चिंता व्यक्त की है, किम की योजनाबद्ध यात्रा की खबर रूस के कहने के बाद आई है कि वह उत्तर कोरिया के साथ संयुक्त सैन्य अभ्यास आयोजित करने पर चर्चा कर रहा है। 

इंटरफैक्स समाचार एजेंसी ने सोमवार को रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु के हवाले से कहा कि एक पुरानी रूसी कहावत है: आप अपने पड़ोसियों को नहीं चुनते हैं और अपने पड़ोसियों के साथ शांति और सद्भाव से रहना बेहतर है। जब उनसे दोनों देशों के बीच संयुक्त अभ्यास की संभावना के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कहा कि निश्चित रूप से उन पर चर्चा की जा रही है।

अन्य न्यूज़



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *