सावन में बैद्यनाथ धाम में आया 6.5 करोड़ का दान, सोने-चांदी के इतने सिक्के मिले

परमजीत कुमार/देवघर. सावन पूर्णिमा के साथ ही श्रावणी मेला का आज समापन हो गया. एक तरफ जहां बाबा मंदिर में आज से स्पर्श पूजा की शुरुआत हो गई, वहीं दूसरी तरफ जिला प्रशासन ने राजकीय श्रावणी मेले की समाप्ति के साथ ही दो महीने तक चले मेले के दौरान का आय का ब्योरा पेश किया.

डीएम विशाल सागर ने बताया कि इस वर्ष राजकीय श्रावणी मेले के दौरान बाबा बैद्यनाथ धाम में कुल 54 लाख 2 हजार 286 भक्तों ने भोलेनाथ पर जल अर्पण किया. इस दौरान मंदिर को भक्तों ने दिल खोलकर दान दिया. देवघर श्रावणी मेले में सिर्फ भारत के ही नहीं अन्य कई देशों के श्रद्धालु भी पहुंचे. यहां पूजा के साथ दान पुण्य भी किया.

बाबा बैद्यनाथ धाम में इस साल दो महीने तक चले श्रावणी मेले के दौरान मंदिर को कुल 6 करोड़ 44 लाख 30 हजार 770 रुपये का दान मिला है. जबकि, 10 ग्राम वजन वाले चांदी के 53 सिक्के, 5 ग्राम वजन वाले सोने के 11 और 2 ग्राम वजन वाले सोने के 24 सिक्के भी दान के रूप में मंदिर को प्राप्त हुए हैं.

इन विभागों की इतनी कमाई
वहीं, जिला परिवहन विभाग को 2 करोड़ 49 लाख 675 रुपये, राज्य कर का राजस्व संग्रह 13 करोड़ 57 लाख 92 हजार रुपये, अस्थाई विद्युत से राजस्व संग्रह 64 लाख 85 हजार 176 रुपये, नगर निगम से राजस्व संग्रह 47 लाख 62 हजार 200 रुपये, खाद्य सुरक्षा विभाग का राजस्व संग्रह 1 लाख 84 हजार रुपये प्राप्त हुए हैं. बता दें कि अब जिला प्रशासन भाद्र मेला के सफल संचालन में जुट गया है. भाद्र मेले का संचालन एक महीने तक किया जाएगा.

Tags: Deoghar news, Jharkhand news, Local18, Religion 18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *