शोले फिल्म की धन्नो और बसंती से कम नहीं है, बब्बू भाई और लक्ष्मी की जोड़ी 

राहुल दवे/ इंदौर. चल धन्नो आज तेरी इज्जत का सवाल है भाग और तेज भाग…, शोले फिल्म का यह डायलॉग हर किसी को याद ही होगा. यह फिल्म जहां जय और वीरू यानि अभिनेता अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र की जोड़ी के लिए याद की जाती है. वहीं, बसंती (हेमा मालिनी) और उसकी घोड़ी धन्नो की जोड़ी के लिए भी काफी फेमस है.

बसंती और धन्नो की तरह ही इंदौर में बब्बू भाई तांगे वाले और लक्ष्मी की जोड़ी है. कभी इंदौर की शान कहलाने वाले तांगे अब भले ही बंद हो गए हो, लेकिन बब्बू भाई अभी भी इस शान को अपनी लक्ष्मी के साथ वर्षों से जिंदा रखे हुए हैं. बब्बू भाई तांगे वाले बताते हैं कि शहर में कभी 500 तांगे हुआ करते थे और यह शहर की शान थे. कहीं पर भी आने-जाने के लिए इनका ही उपयोग किया जाता था, लेकिन बदलते समय के साथ यह तांगे बंद हो गए. अब इक्का-दुक्का ही तांगे दिखाई देते हैं.

शाम को निकलते हैं लक्ष्मी के साथ
बब्बू भाई लक्ष्मी के साथ शाम को निकलते हैं और राजवाड़ा, पलासिया व 56 दुकान इलाके में पहुंचते हैं, जहां तांगे में घूमने के शौकिन लोगों को वे सौ, पचास और डेढ़ सौ रुपए में सैर कराते हैं. वहीं, रात में राजवाड़ा आ जाते हैं. यहां पर भी अनेक लोग जो तांगे में घूमने के शौकिन हैं उन्हें रात को घुमाते हैं और इस तरह लक्ष्मी का खर्च निकालते हैं.

सब कुछ बदला, लेकिन बब्बू भाई नहीं
आज जहां शहर में मेट्रो ट्रेन तक चलाने की तैयारी की जा रही है और आई बस, सिटी बस सहित लोक परिवहन के लिए वाहन आ गए हैं, ऐसे समय में भी बब्बू भाई नहीं बदले हैं. वह आज भी रोज की तरह अपना तांगा लेकर निकले हैं. इसका कारण वह कमाई करना नहीं, बल्कि अपनी घोड़ी का खर्च निकालना बताते हैं. उनका कहना है कि लक्ष्मी का एक दिन का खर्च करीब 4 सौ से 5 सौ रुपए है. कभी-कभी यह भी नहीं निकल पाता है. ऐसे में वह उधार लेकर या अन्य किसी तरह से उसे पालते हैं.

Tags: Indore news, Local18, Madhya pradesh news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *