शरीर के लिए अमृत है यह जंगली फल, सिर्फ 2 महीने के लिए आता है नज़र, 5 बीमारियों में रामबाण, फायदे अनगिनत

हाइलाइट्स

लसोड़ा फल कच्चा होता है, तब इसे सब्जी के तौर पर खाया जा सकता है.
स्वाद में यह फल मीठा होता है, लेकिन इसमें एंटी-डायबिटिक गुण होते हैं.

Amazing Benefits of Lasoda Fruit: फलों को स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है. फलों में नेचुरल पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को स्वस्थ और फिट रखने में मददगार साबित होते हैं. हर किसी को अपनी डाइट में नियमित रूप से फल शामिल करने चाहिए. आमतौर पर जब भी फलों की बात होती है, तब जुबां पर सेब, अनार, संतरा और पपीता समेत तमाम मौसमी फलों के नाम आते हैं. हालांकि कुछ फल ऐसे भी होते हैं, जिनके बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं. इन फलों में सेहत का खजाना होता है और इनका सेवन करना चमत्कारी साबित हो सकता है. ऐसी ही एक फल लसोड़ा (Lasoda Fruit) है, जिसे इंडियन चेरी और ग्लूबेरी भी कहा जाता है. यह एक जंगली फल है, जो भारत में ऊंचे पहाड़ों को छोड़कर अन्य जगहों पर मिल सकता है. लसोड़ा फ्रूट सिर्फ मई से जुलाई के बीच ही मिलता है. इसलिए इसे अनोखा और रेयर फल माना जा सकता है.

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ हॉर्टिकल्चर (बैंगलोर) की रिसर्च के अनुसार लसोड़ा फल स्वाद में मीठा होता है. यह पोषक तत्वों से भरपूर है और इसमें औषधीय गुण भी होते हैं. लसोड़ा फ्रूट में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, वसा और फाइबर सबसे अधिक मात्रा में होता है. इसमें कैल्शियम, फॉस्फोरस, जिंक, आयरन और पेक्टिन भी प्रचुर मात्रा में होता है. यह फल फेनोलिक यौगिकों का भी अच्छा स्रोत हैं. यह फल जब कच्चा होता है, तब इसकी सब्जी बनाकर खाई जाती है और अचार भी डाला जाता है. लसोड़ा के अलावा इसके पत्तों और लकड़ी का उपयोग विभिन्न बीमारियों के इलाज में किया जाता है. स्किन डिजीज, अपच, हैजा और सिरदर्द से राहत दिलाने में यह रामबाण हो सकता है. इसकी पत्तियों का उपयोग औषधीय रूप में और पशुओं के चारे के रूप में किया जाता है. लसोड़ा की लकड़ी का उपयोग निर्माण कार्यों, कृषि उपकरणों आदि में किया जाता है. आज आपको लसोड़ा फल के जबरदस्त फायदे बता रहे हैं.

लसोड़ा खाने के 5 गजब के फायदे

– लसोड़ा में एंटी-डायबिटिक गुण होते हैं. इसका सेवन करने से डायबिटीज का खतरा कम होता है. साथ ही ब्लड शुगर भी कंट्रोल हो सकता है.

– स्किन डिजीज के लिए यह फल वरदान है. यह दाद, खाज, खुजली जैसी स्किन समस्याओं से काफी हद तक राहत दिला सकता है.

– लसोड़ा फल प्रोटीन, कार्ब्स, फाइबर, कैल्शियम, फॉस्फोरस और आयरन का च्छा स्रोत है. यह शरीर को मजबूत बनाता है और एनर्जी देता है.

– लसोड़ा के पत्तों को पीसकर घाव पर लगाने से जल्द ठीक होने में मदद मिलती है. इससे अल्सर के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है.

– इस अनोखे फल को खाने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है. इसमें एंटी-कैंसर और एंटी-एलर्जिक प्रॉपर्टी भी पाई जाती हैं.

यह भी पढ़ें- डेंगू में पपीता के पत्ते, गिलोय और बकरी का दूध नुकसानदायक? आयुर्वेदिक डॉक्टर ने बताई हकीकत, तुरंत जानें जरूरी बातें

Tags: Diabetes, Fruits, Health, Lifestyle, Trending news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *