लखीमपुर-खीरी में तेंदुए ने गाय को बनाया निवाला: राहगीरों को देख गाय का शव छोड़कर भागा, लोकेशन पता करने के लिए लगाए गए कैमरे

लखीमपुर-खीरी27 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
वन कर्मियों ने नाइट विजन कैमरे लगाए हैं। - Dainik Bhaskar

वन कर्मियों ने नाइट विजन कैमरे लगाए हैं।

खमरिया खीरी के उत्तर खीरी वन रेंज धौरहरा क्षेत्र में बीती रात सुजई कुण्डा मार्ग पर तेंदुए ने एक गाय को निवाला गा लिया। मार्ग से गुजर रहे ग्रामीण उसे देखकर खौफजदा हो गए। ग्रामीणों की आहट पाकर तेंदुआ गाय को छोड़कर गन्ने के खेत में जाकर छुप गया। वन विभाग की टीम ने लोगों को सावधानी बरतने को कहा हे। नाइट विजन कैमरे लगाने का काम शुरू कर दिया है।

धौरहरा वन रेंज में एक सप्ताह पहले ही दहशत का पर्याय बने एक नर तेंदुए को वन विभाग ने पकड़कर दुधवा के जंगल मे छोड़कर राहत की सांस ली थी। वहीं बीती रात पुनः एक तेंदुए ने सुजई कुण्डा पंडित पुरवा मार्ग पर दुबगट्टा पुल के पास घूम रही एक गाय का शिकार कर लोगों में दहशत फैला दी है। जिसे उसी मार्ग से गुजर रहे लोगों ने जब उसे देखा तो डरकर वह लोग पास के गांव में जाकर लोगों को तेंदुए की जानकारी दी जहां से गांव से कई लोगों के आ जाने से तेंदुआ गाय को छोड़ मौके से भाग गया।

तेंदुए की आमद होने की ग्रामीणों से सूचना पाकर मौके पर पहुचे वन कर्मचारी राजेश कुमार दीक्षित बताते हैं कि ग्रामीणों द्वारा बताया जा रहा है कि बाघ ने गाय का शिकार किया है जबकि पग चिह्नों से अभी स्पष्ट नहीं हो पा रहा है।

वही वन क्षेत्राधिकारी एनके चतुर्वेदी ने बताया की पग चिन्हों के अनुसार प्रथम दृष्ट्या तेंदुआ ही है जिसकी गतिविधि जानने के लिए नाइट विजन कैमरा लगाए गए हैं कैमरे में कैद होने के बाद ही उसको पकड़ने की क़वायद शुरू की जाएगी।

पद चिह्लों को ट्रेस करने में जुटी टीम

तेंदुए की आमद होने की ग्रामीणों से सूचना पाकर मौके पर पहुंचे वन कर्मचारी राजेश कुमार दीक्षित बताते हैं कि ग्रामीणों द्वारा बताया जा रहा है कि बाघ ने गाय का शिकार किया है। जबकि पग चिह्नों से अभी स्पष्ट नहीं हो पा रहा है। वन क्षेत्राधिकारी एनके चतुर्वेदी ने बताया की पग चिन्हों के अनुसार प्रथम दृष्ट्या तेंदुआ ही है जिसकी गतिविधि जानने के लिए नाइट विजन कैमरा लगाए गए हैं कैमरे में कैद होने के बाद ही उसको पकड़ने की क़वायद शुरू की जाएगी।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *