लखनऊ के इस रेस्टोरेंट में रोबोट परोसते हैं खाना, रूबी-दिवा के दीवाने हुए लोग

अंजलि सिंह राजपूत/लखनऊ. तहजीब के शहर लखनऊ में एक अनोखे रेस्टोरेंट की शुरुआत हुई है. यहां ग्राहकों को खाना इन्सान नहीं बल्कि रोबोट परोसते हैं. इनका नाम है रूबी और दिवा. लेकिन बच्चे इन्हें प्यार से थलाइवा रजनीकांत का ‘चिट्टी रोबोट’ कहकर पुकारते हैं. दोनों ही जुड़वा बहने हैं, इसीलिए इन्हें पहचाना मुश्किल होता है. लखनऊ वाले इन दोनों के दीवाने हो गए हैं, यही वजह है कि इस रेस्टोरेंट में लोग खाने का स्वाद चखने के लिए कम और इन दोनों के दीदार के लिए ज्यादा जा रहे हैं. आपको बता दें कि अभी तक इस तरह का रेस्टोरेंट जापान में था. फिर देश के जयपुर में इसकी शुरुआत हुई और अब यूपी में लखनऊ का यह रेस्टोरेंट पहला है जहां इन्सानों की जगह रोबोट ने ले ली है.

रोबोट ही लोगों के टेबल तक जाकर अदब से खाना परोसते हैं. रूबी और दिवा के साथ फोटो लेने के लिए लोगों की लाइन लगी रहती है. लखनऊ में इसकी शुरुआत करने वाले अनिकेत श्रीवास्तव ने बताया कि जयपुर में उन्होंने यह कॉन्सेप्ट देखा था, इसके बाद उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में The Yellow house रोबोट रेस्टोरेंट के नाम से इसकी शुरुआत की. इसकी शुरुआत 19 अगस्त 2023 को ही हुई है. फिलहाल दो रोबोट हैं, जो यहां पर वेटर की भूमिका में हैं. आने वाले वक्त में इन रोबोट की संख्या बढ़ाई जाएगी. साथ ही उत्तर प्रदेश के दूसरे जिलों में भी इसकी शाखाएं खोली जाएंगी.

इस तरह रोबोट करते हैं काम

अनिकेत श्रीवास्तव ने बताया कि दोनों ही रोबोट में हर एक टेबल के पास का कोड डाला हुआ है. उस कोड को रोबोट के पीछे दिए हुए स्क्रीन पर डाला जाता है. इसके बाद रोबोट के हाथ में रखी गई ट्रे में खाना रखा जाता है. कोड सेट होने की वजह से फिर रोबोट उस टेबल के पास जाकर रुकता है. इसके बाद ग्राहक उसकी ट्रे से खाने को लेकर रोबोट के किनारे लगी हुई एग्जिट की बटन दबाते हैं, जिसके बाद रोबोट ग्राहकों को थैंक यू बोलकर वापस रिसेप्शन पर आ जाते हैं.

लोकेशन और रेस्टोरेंट की खूबियां

यह रेस्टोरेंट कपूरथला चौराहे के पास है. इसके एंट्री गेट से ही सेल्फी प्वाइंट शुरू हो जाते हैं. रेस्टोरेंट की खासियत यह है कि इसमें आर्टिफिशियल हरियाली भी है. इसके अलावा एंट्री गेट पर फाउंटेन है, यहां पर 100 से ज्यादा लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है. यहां वेज नॉनवेज दोनों तरह का खाना मिलता है. शाम के वक्त ज्यादा ग्राहक होते हैं, लोगों को टेबल खाली होने का इंतजार करना पड़ता है. यह रेस्टोरेंट सस्ता भी है, यहां 500 रुपए में आप भरपेट खाना खा सकते हैं.

Tags: Local18, Lucknow news, OMG News, Robot

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *