रिम्स परिसर में बनेंगे तीन और नए भवन, मरीजों को मिलेगी सुपर स्पेशलिटी सुविधा

शिखा श्रेया/रांची. झारखंड की राजधानी रांची में स्थित रिम्स में अब मरीजों को आने वाले समय में काफी बेहतर सुविधा देखने को मिलेगी. चूंकि, रिम्स में मरीजों की आवाजाही काफी अधिक होती है, जिसे देखते हुए रिम्स परिसर में नए भवन के निर्माण की तैयारी जोर-शोर से शुरू हो चुकी है. नए भवन के निर्माण के लिए ग्राउंड को भी चिन्हित कर लिया गया है, जहां रिम्स के सुपर स्पेशलिटी विंग का निर्माण होना है.

रिम्स के निदेशक डॉ. राजीव गुप्ता ने बताया कि अस्पताल परिसर में तीन नए भवन बनाए जाएंगे, जिसमें सुपर स्पेशलिटी विंग का एक्सटेंशन, मदर एंड चाइल्ड यूनिट और आईपीडी व ओपीडी कंपलेक्स शामिल है. इसमें आईपीडी यानी इन पेशेंट डिपार्टमेंट और आउट पेशेंट डिपार्मेंट (ओपीडी) भवन डीआईजी ग्राउंड में बनाया जाएगा. इसमें ओपीडी के साथ ऑपरेशन थिएटर भी बनाई जाएगी. फिलहाल भवन निर्माण को लेकर कागज़ी प्रक्रिया शुरू है, जिसके पूरे होते ही निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा.

आपदा से निपटने के लिए अलग विंग
निदेशक ने बताया कि खासकर आपदा प्रबंधन के लिए अलग भवन बनाया जाएगा, जिसे सीबीआरएन कहा जाता है. दरअसल, यह यूनिट पूरी तरह डिजास्टर मैनेजमेंट के तहत बनेगी, यानी किसी भी आपदा से निपटने के लिए यह पूरी तरह तैयार रहेगा. जैसे हाल में आए कोरोना को देखते हुए इस यूनिट को काफी गंभीरता से लिया जा रहा है. अगर केमिकल रिएक्शन के कारण लोग संकट में आ जाएं या फिर कोई बायोलॉजिकल इफेक्ट हो जाए या न्यूक्लियर ब्लास्ट या किसी नए वायरस के चलते लोग चपेट में आ जाएं तो यह यूनिट इन आपदाओं से निपटने के लिए पूरी तरह सक्षम होगी.

दो और भवन बनेंगे
डॉ. राजीव ने बताया कि तीन भवन के अलावा दो और भवन के निर्माण की योजना बनाई जा रही है. दरअसल, केंद्र की ओर से रिम्स को 50 बेडेड क्रिटिकल केयर भवन निर्माण के लिए प्रस्ताव दिया गया है. यह क्रिटिकल केयर भवन के लिए ट्रॉमा सेंटर के पीछे बीएसएनल ऑफिस को हटाने का निर्णय लिया गया है. इसी स्थान में नए भवन का निर्माण किया जाएगा.

Tags: Local18, Ranchi news, RIMS

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *