राजस्थान में पहली बार मिला इस प्रजाति का सांप, ईस्टर्न ब्रोंजबैक सांप की हुई पहचान हुई

नई दिल्ली:

Species of Snake:  राजस्थान में पहली बार ईस्टर्न ब्रोंजबैक स्नैक का रेस्क्यू किया गया. यह सांप अब तक केवल उत्तर-पूर्वी भारत के राज्यों में ही पाया जाता था. सबसे पहले इसे टोंक जिले के एक शहर में एक घर से पकड़ा था, लेकिन उसे बिना जांच के छोड़ दिया गया था. इसके कुछ महीने बाद एक संस्था को यह शहरी इलाके से मिला. इसके कुछ दिनों बाद ही इसके 1-1 नमूने को रक्षा संस्था के रोहित गंगवाल और होप एंड बियॉन्ड संस्था के जॉय गार्डनर ने भी शहर के अलग-अलग इलाकों से रेस्क्यू किया.

इन सभी जानकारियों को ध्यान में लेकर मध्य प्रदेश के शोधकर्ता विवेक शर्मा ने इसके ईस्टर्न ब्रोंजबैक होने की पुष्टि की और सभी ने मिलकर इसे यूरोप के जर्नल “हेयरपेटोलॉजिक रिव्यू के दिसंबर 2023 वाले अंक में प्रकाशित किया.

विशेषज्ञों के मुताबिक इसके राजस्थान जैसे शुष्क प्रदेश में होने की कल्पना करना कठिन है. पहले यह भी समझा गया था कि संभवतः बाहर से आए हुए समान के साथ इस प्रजाति के कुछ सांप कुछ स्थानों में मिल रहे हैं, लेकिन अन्य शहरों के स्नेक रेस्क्यूर से जानकारी जुटाने पर यह पता चला कि यह सांप अलवर, उदयपुर और सिरोही जिलों में भी मिल चुका है, परंतु जानकारी के आभाव में इसे बिना किसी जांच के छोड़ दिया गया था. लेकिन राजस्थान जैसे राज्य में इसका मिलना यहां की नेचर के लिए अच्छे संकेत है.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *