राजधानी रायपुर का ये पार्क बच्चों से लेकर बड़े बुजुर्ग का बना पहली पसंद, जानें क्यों

रामकुमार नायक/रायपुरः छत्तीसगढ़ में अब धीरे-धीरे ठंड बढ़ रही है. ठंड के दिनों में एक्सरसाइज या योगा करने से शरीर स्वस्थ और तंदुरुस्त रहता है. राजधानी में ठंड बढ़ने के साथ सुबह की सैर करने वाले लोगों की संख्या बढ़ रही है. विशेषज्ञों की माने तो सिर्फ आधे घंटे की मार्निंग वॉक आपके शरीर में दिनभर के लिए ऊर्जा भर देती है. सुबह के समय पैदल सैर करने से मन खुश रहता है और बीमारियों से बचाव होता है. रायपुर शहर में ऐसे कई पार्क हैं, जिनमें सुबह-सुबह लोग सैर करते मिल जाते हैं. लेकिन, हम आपको सबसे खास पार्क के बारे में बताने जा रहे हैं. इस खास पार्क का नाम है गांधी उद्यान पार्क.

यह पार्क रायपुर शहर के बीचो-बीच स्थित है, जो प्रसिद्ध भगत सिंह चौक तक फैला हुआ है. पार्क में फैली हुई बहुत सी प्राकृतिक वनस्पतियों के साथ, चलने का क्षेत्र बहुत ही बेहतरीन तरीके से सज्जित है. एक खेल का मैदान भी है, जहां सुबह-सुबह योग कक्षाएं आयोजित की जाती हैं. लगभग, 400 मीटर के पैदल क्षेत्र के साथ, यह सुबह या शाम की सैर के लिए एक उत्कृष्ट स्थान है. गांधी उद्यान पार्क सीएम हाउस के पास होने की वजह से देखरेख और ज्यादा एडवांस तरीके से होती है. जब स्थान हवादार हो, तो सूर्योदय और सूर्यास्त के दौरान पार्क अधिक सुखद होता है.

वॉकिंग करने से कई समस्याओं का निवारण
अधिकांश लोग उस समय के दौरान पार्क का दौरा करते हैं और इस तरह इस जगह को अति सुंदर बनाते हैं. वरिष्ठ नागरिक, युवा वयस्क और बच्चे खेलने, घूमने या व्यायाम करने के लिए पार्क में आते हैं. कुछ बस पार्क के भीतर प्रकृति का आनंद लेते हैं. बाद में शाम को, पार्क को रोशन करने के लिए रोशनी चालू की जाती है. नियुक्त श्रमिकों द्वारा पौधों को नियमित रूप से पानी पिलाया जाता है. जानकार बताते हैं कि रोजाना 25 से 30 मिनट मॉर्निंग वॉक करने से डिप्रेशन जैसी समस्या में काफी आराम मिलता है. वैसे लोगों को डॉक्टरों की सलाह पर ही मॉर्निंग वॉक का निर्णय लेना चाहिए.

Tags: Chhattisgarh news, Latest hindi news, Local18, Raipur news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *