राजकीय शिक्षा पुरस्कार से सम्मानित होंगे बक्सर के डिजिटल गुरु डॉ. मनीष कुमार शशि, शहर में जश्न का दौर

 गुलशन सिंह/बक्सर. कहा जाता है कि मेधावी व मेहनती व्यक्ति की पहचान उसकी कार्य क्षमता से ही होती है. धुन के पक्के व्यक्ति हमेशा समाज में एक नई इबादत लिखने के आदि होते हैं. इस वाक्य को चरितार्थ करते हुए प्लस टू उच्च विद्यालय सिमरी के शिक्षक डॉ. मनीष कुमार शशि ने बक्सर जिला को गौरवान्वित किया है. शिक्षा जगत में उत्कृष्ट योगदान देने को लेकर जिला से एक मात्र शिक्षक डॉ. मनीष कुमार शशि का चयन राजकीय शिक्षा पुरस्कार के लिए किया गया है. जिसको लेकर छात्र-छात्राओं व शिक्षकों में भी खुशी का माहौल है. 15 साल बाद राजकीय सम्मान के लिए बक्सर के किसी शिक्षक का चयन का चयन हुआ है.

शिक्षक डॉ. मनीष कुमार शशि ने बताया कि शिक्षा के साथ-साथ जन सरोकार में अहम भूमिका निभाने वाले राज्य के विभिन्न जिलों से कुल 20 शिक्षकों का चयन इस पुरस्कार के लिए किया गया है. वहीं सभी शिक्षकों को 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के मौके पर राजधानी पटना में राजकीय सम्मान से सम्मानित किया जाएगा. शिक्षक डॉ. मनीष कुमार शशि ने बताया कि उनकी प्रारंभिक शिक्षा डुमरांव स्थित राज +2 उच्च विद्यालय में हुई है. उसके बाद एमवी कॉलेज बक्सर से स्नातक किया. तत्पश्चात महाराजा कॉलेज आरा में उच्च शिक्षा ग्रहण करने के साथ-साथ वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय से पीएचडी की डिग्री प्राप्त की. इसके अलावा शिक्षक प्रशिक्षण उत्तरप्रदेश के जौनपुर स्थित पूर्वांचल विश्वविद्यालय से हुई है. वहीं प्रशिक्षण लेने तथा देने के क्रम में पटना के साथ-साथ राज्य के अन्य जिलों में भी गए हैं.

इन कार्यो का अवलोकन करने के बाद सरकार दे रही राजकीय सम्मान
शिक्षक मनीष की सफलता के पीछे गतिविधि आधारित कार्य, डिजिटल के माध्यम से प्रत्येक क्षेत्र से विद्यार्थी को परिचित कराना, विगत 8 वर्ष में आकस्मिक अवकाश का बहुत कम उपयोग करना तथा गतिविधि आधारित शिक्षा कला, खेल-खेल में विद्यार्थियों के बीच संवाद प्रेषण, बातचीत के माध्यम से पाठ्यक्रम को प्रस्तुत करने की विधा, प्रश्नोत्तर विधि से पाठ्यक्रम को विद्यार्थी के बीच रखने की अध्यापन कला समाहित है. साथ ही पर्यावरण पर सेमिनार, विद्यार्थी में अनुशासन, करियर काउंसलिंग, जिला स्तरीय आपदा प्रबंधन का मास्टर ट्रेनर, इंस्पायर अवार्ड, श्री रामानुज टैलेंट सर्च इन मैथमेटिक्स सहित कई प्रतियोगिताओं में जिला के मास्टर ट्रेनर की भूमिका का निर्वहन करना, तरंग प्रतियोगिता, नवोदय

बेहद खास प्रोजेक्ट पर कर रहे हैं काम
विद्यालय में आयोजित टीएलएम प्रतियोगिता के अलावा जिला एवं राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओ में निर्णायक की भूमिका में रहने को लेकर डॉ मनीष को राजकीय सम्मान के लिए चयनित किया गया है. शिक्षक मनीष कुमार शशि ने बताया कि गुमनाम शहीदों की खोज कर उनके इतिहास को लिखने की जिम्मेदारी जिला के जिन तीन शिक्षकों को मिली है. उसमें इनका नाम भी शामिल है.

Tags: Bihar News, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *