रसोईया चुरा ले गया अंग्रेजों के जमाने की पीतल की 300 KG वजनी तोप

Heritage Cannon Stealing Case, चंडीगढ़: पंजाब आर्म्ड पुलिस की हैरिटेज तोप मिल गई है। अंग्रेजों के जमाने की लगभग 300 किलो वजन वाली पीतल की इस तोप को किसी और ने नहीं, एक रसोईये ने चुराया था। फिलहाल पुलिस ने आरोपी को दो और साथियों के साथ गिरफ्तार किया है। यहां इस मामले में जितनी रोचक कहानी हाई सिक्योरिटी जोन से इस तोप के चोरी हो जाने की वारदात थी, उतनी ही इंटरेस्टिंग इसकी बरामदगी की कहानी भी है। जानें क्या है पूरा मामला…

बता दें किचंडीगढ़ के सबसे पॉश इलाके सेक्टर-1 में स्थित सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (CRPF) की 82वीं बटालियन के जियो मेस के गेट पर पिछले करीब 10 साल से पंजाब आर्म्ड पुलिस (PAP) की एक तोप रखी थी। हालांकि करीब डेढ़ साल पहले इसे स्टोर रूम में शिफ्ट कर दिया गया था, लेकिन बाद में एक बार फिर पर्यटन के नजरिये से इसे यहां मेस के गेट पर स्थापित कर दिया गया। यह तोप पर्यटकों के आकर्षण का खास केंद्र थी, लेकिन अचानक यह अपनी जगह से गायब हो गई। गजब की बात तो यह है कि 5 मई की रात को घटी चोरी की इस वारदात के बारे में 15 दिन बाद 20 मई को पता चला। इसके बाद पुलिस प्रशासन के पैर तले से जमीन खिसक गई।

इस संबंध में PPS अधिकारी कमांडेंट बलविंदर सिंह की शिकायत पर आपराधिक मामला दर्ज करके चंडीगढ़ सेक्टर-3 थाने की पुलिस ने जांच-पड़ताल शुरू की गई तो आशंका जताई गई कि कम से कम 4-5 लोगों ने इस वारदात को अंजाम दिया होगा। जिस जगह तोप रखी थी, वहां आसपास कोई सीसीटीवी कैमरा भी नहीं लगा था, ऐसे में पुलिस के लिए आरोपी को ढूंढना मुश्किल हो गया।

– विज्ञापन –

अब एसपी क्राइम केतन बंसल के निर्देश पर डीएसपी उदयपाल सिंह की देखरेख में इंस्पेक्टर अशोक कुमार ने इस मामले को हल करते हुए तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। इनमें यहां मेस में संविदा पर काम करता रसोईया शुभम शर्मा (23) मुख्य आरोपी है। उसके साथ इस वारदात में कैंबवाला का 29 वर्षीय संजय कुमार और एक नाबालिग साथी शामिल थे।

पुलिस के मुताबिक कैंबवाला में दो युवकों को तोप के कुछ पार्ट्स बेचने की फिराक में होने की सूचना मिली तो मौके पर पहुंचकर रसोईये शुभम और संजय को बैग में रखे हैरिटेज तोप के कुछ पार्ट्स के साथ तुरंत धर-दबोचा। पूछताछ में खुलासा हुआ कि पांच साल से नौकरी कर रहे शुभम ने जल्दी पैसा कमाने के लालच में पीतल की तोप चुराने की साजिश बनाई थी। इसके बाद तीनों ने एक स्कूटी की मदद से 300 किलो की इस तोप को चुराकर नया गांव में जंगल में छिपा रखा था।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *