रसगुल्ले और गुलाब जामुन पर भी भारी है यहां की ये स्पेशल मिठाई, एक बार खाएंगे तो बार-बार आएंगे

रुपांशु चौधरी/हजारीबाग. हर शहर की अपनी एक पहचान होती है चाहे वो क्षेत्रीय कला हो या कोई अपना खान पकवान. ऐसा ही हजारीबाग में एक जगह है जो अपनी मंदिरों और खास प्रकार के बालूशाही के लिए जाना जाता है. हजारीबाग का इचाक बाजार अपने बालूशाही के लिए दूर-दूर तक जाना जाता है. इस बालूशाही का स्वाद ऐसा कि आपको अलग अनुभूति में ले जाएं. इस बाजार में लगभग 20 से अधिक बालुशाही की दुकान है. बालुशाही की कीमत 120 से 140 रुपये किलो है. साथ ही आप 15 रुपये में 2 बालूशाही मिल जाएगा.

इसी बाजार में कमलेश स्वीट्स के संचालक नीरज कुमार गुप्ता बताते हैं कि आज से करीब 60 वर्ष पूर्व पदमा राज्य के राजा कामख्या नारायण सिंह के द्वारा एक बार स्थानीय कलाकारों, मूर्तिकारों, रसोईया  के बीच प्रतियोगिता रखी गई थी उसे समय उनके दादाजी हरी साव के द्वारा बालुशाही बनाया गया था. तब से पदमा के राजा भी इस बालुशाही के दीवाने हो गए और इसका जमकर प्रचार भी किया.

पानी में है छिपा है सारा रहस्य
नीरज गुप्ता आगे बताते है की यहां की बालुशाही अन्य जगह से अलग है. इसका मुख्य कारण यहां का पानी है. यहां के भू जल के पानी से चासनी बनाने और मैदा गूथ कर तैयार करते हैं. जो इसका स्वाद बढ़ा देता है. इस बजार में बालूशाही बनाने वाले कारीगर अगर बाहर जाकर भी अगर बालुशाही बनाएं फिर भी ऐसा स्वाद मैच नही कर पाते है.

इसी बाजार में सुगा होटल के संचालक सुशांत बताते है कि इस बजार का बालूशाही काफी प्रसिद्ध है. इस सड़क पर सफर करने वाला हर यात्री रुककर बालुशाही का स्वाद अवश्य लेता है.बजार में बालुशाही खरीदने आएं ग्राम चुगलामो के विवेक बताते है,यहां की बालुशाही अन्य जगहों से खस्ता और स्वादिष्ट है.

कैसे लें स्वाद
इस बाजार तक जाने के लिए आपको रांची से पटना हाईवे NH-33 में इचाक मोड़ के करीब कररियातपुर जाने वाले मार्ग में जाना होगा. इचाक मोड़ से इचाक बाजार की दूरी लगभग 4 किलोमीटर है. यहां जाने के लिए आप गूगल मैप का सहारा ले सकते है लिंक नीचे दिया गया है.

https://maps.app.goo.gl/oBkHpgnDm16fRiEp7

Tags: Food 18, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *