ये लड़ाई भूख की है: दिन हो या रात खेत में खटिया डालकर बैठे 65 वर्षीय किसान, बोले- जब तक है जान लड़ता रहूंगा

fight for land 65 year old farmer sitting on a cot in field said keep fighting as long as have my life

खेत में खटिया डालकर बैठे किसान
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


आगरा के खासपुर में यमुना के किनारे खेत में नीम के पेड़ के नीचे 65 साल के बुजुर्ग जगन सिंह रखवाली के लिए बैठे हैं। जगन सिंह यमुना की ओर देख रहे थे। लोगों को आता देखकर बैठे-बैठे ही मुड़े और खटिया पर बैठ जाने का इशारा किया। दिन-रात कब तक रखवाली करेंगे…इस पर बोले, जब तक जान है, जमीन को बचाएंगे। यदि जमीन नहीं रहेगी तो फसल कैसे उगेगी और फसल नहीं तो खाना नसीब नहीं होगा। पूरा परिवार भुखमरी की कगार पर आ जाएगा। 

उन्होंने बताया कि राधास्वामी सत्संग सभा के लोग 22 साल से गांव के लोगों की जमीन पर कब्जा कर रहे हैं। तार की बाड़ को दिखाते हुए बोले कि पहले उस तरफ के चक भी गांव वालों के थे। डालचंद प्रधान, श्याम सिंह, करन सिंह, पंचम, अमर सिंह के खेत थे वे, सब पर कब्जा हो गया। हम रखवाली नहीं करें तो हमारे खेतों पर भी कब्जा हो जाएगा। दिन-रात रखवाली करनी पड़ रही है, पता नहीं फिर कब वे लोग आ जाएं। प्रधान भरत सिंह से बात हुई है। परसों डीएम से मिलने जाएंगे। अभी सप्ताह चल रही है, इसके बाद गांव वाले बैठक भी करेंगे।

ये भी पढ़ें –  रेलवे स्टेशन पर भूखे पेट गुजारी रात: बेटे को मिला श्रीलंकाई गेंदबाज की बायोपिक 800 में लीड रोल, ऐसे मिली सफलता

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *