यूपी पुलिस के जवानों पर रहेगी नजर: कहां लगी है ड्यूटी और कहां है लोकेशन; तत्काल मिलेगी जानकारी

up police news Active duty management system app will be implemented in Agra

आगरा पुलिस की गाड़ी (सांकेतिक तस्वीर)
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


निर्धारित ड्यूटी स्थल पर सही समय पर नहीं पहुंचना, उपस्थिति दर्ज कराकर कहीं और चले जाना, ड्यूटी में कुछ इस तरह की लापरवाही पुलिसकर्मी करेंगे तो गैरहाजिरी लग जाएगी। सक्रिय ड्यूटी व्यवस्थापन प्रणाली एप (डीडीएमएस) शुरू किया गया है। इसमें ड्यूटी कार्ड भी क्यूआर के साथ मिलेगा। अनुपस्थित होने वाले पुलिसकर्मी से स्पष्टीकरण पत्र भी स्वत: जारी हो जाएगा।

पुलिस विभाग में अब तक ऑनलाइन एफआईआर दर्ज करने से लेकर अपराधियों की धरपकड़ के लिए पहचान और त्रिनेत्र एप शुरू किए गए थे। अब पुलिसकर्मियों की डिजिटल उपस्थिति दर्ज करने के लिए सक्रिय ड्यूटी व्यवस्थापन प्रणाली एप (डॉयनामिक ड्यूटी मैनेजमेंट सिस्टम) शुरू किया गया है।

मिलेगा हर घंटे का अपडेट

शुक्रवार को पुलिस लाइन में एप को लांच किया गया है। अपर पुलिस आयुक्त केशव चौधरी ने बताया कि एप डीसीपी पश्चिमी जोन सोनम कुमार और प्रशिक्षु आईपीएस अंशिका वर्मा ने तैयार कराया है। इससे पुलिसकर्मियों की ड्यूटी में पारदर्शिता आएगी। उत्तरदायित्व और जिम्मेदारी सुनिश्चित की जाएगी। इसमें स्थानिक व सामयिक उपस्थिति की व्यवस्था है। सर्वर के माध्यम से उपस्थिति लगेगी। पुलिसकर्मियों की लोकेशन भी एप के माध्यम से मिल जाएगी। हर घंटे पर अपडेट भी मिलता रहेगा। निश्चित समय से देरी नहीं की जा सकेगी। इससे पुलिस अधिकारी भी मॉनीटरिंग कर सकेंगे। गैरहाजिर पुलिसकर्मियों का स्वत: ही स्पष्टीकरण पत्र जारी हो जाएगा। इसके माध्यम से क्यूआर सहित ड्यूटी कार्ड मिल सकेंगे।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *