यूपी के टीचर्स का कमाल, कौन बनेगा करोड़पति की तर्ज पर बच्चों सीखते हैं GK के सवाल

हरिकांत शर्मा/आगरा. शिक्षक दिवस के मौके पर आगरा के डायट कॉलेज में 15 ब्लॉक के अलग-अलग प्राथमिक विद्यालयों से आए टीचर्स ने TLM यानी की टीचर लर्निंग मटेरियल की प्रदर्शनी लगाई. इस प्रदर्शनी में खेल-खेल में बच्चों को शिक्षा से जोड़ने के साजो समान बनाये गए. बच्चों को खेल-खेल में सिखाने वाले कई मॉडल भी इस प्रदर्शनी में रखे गए. जिन्हें देखने के लिए कई स्कूलों के बच्चे भी पंहुचे. साथ ही खैरागढ़ ब्लॉक के टीचर्स भी बेहद कूल अंदाज में इस प्रदर्शनी में शिरकत करने के लिए पहुंचे.

इस प्रदर्शनी में कौन बनेगा करोड़पति, एटीएम, अंक सुचांक, आरोही अवरोही क्रम, सम विषम ,राजधानी डिटेक्टर , जोड़ घटाना, सोलर सिस्टम, चंद्रयान मॉडल, जैसे कई मॉडल टीचर्स के द्वारा बनाए गए. जिससे बच्चे खेल-खेल में सवालों को हल करना सीखते हैं. टीचर के पढ़ाने का तरीका भी बेहद दिलचस्प है. टीचर कौन बनेगा करोड़पति की तर्ज पर बच्चों को सवाल पूछते हैं. सही जवाब पर बनाये गए मॉडल में हरी लाइट जलती है और गलत जवाब पर रेड लाइट जलती है. टीचर शिवानी ने राज्यों की राजधानी को डिटेक्ट करने के लिए इलेक्ट्रिक मॉडल बनाया है. तार से जुड़ा एक पॉइंट नक़्शे में स्टेट के ऊपर रखती हैं, तो वही दूसरा पॉइंट जैसे ही सही राजधानी के नाम पर रखती हैं.मॉडल बीप करने लगता है. और बच्चे को आसानी से पता चल जाता है कि किस राज्य की कौन सी राजधानी है.गलत नाम पर कोई आवाज नहीं आती .

बच्चों को पसंद आ रहे हैं कूल टीचर
खैरागढ़ ब्लॉक के अलग-अलग प्राइमरी स्कूलों के टीचर बेहद कूल लुक में नजर आए. बच्चों को टीचर्स का यह लुक बेहद पसंद आता है. सर पर टोपी ,हाथ में बातूनी और आंखों पर फनी चश्मा देख बच्चे खुश हो जाते हैं. टीचर्स से बच्चों का डर का रिश्ता खत्म होता है औऱ बच्चे मौज मस्ती से खेल खेल में पड़ते है. टीचर बबीता कर्दम का कहना है कि जब बच्चों को ऐसे टीचर्स मिलते हैं तो उनका ध्यान पढ़ने में खूब लगता है. मौज मस्ती और धमाल के बीच बच्चे खेल-खेल में शिक्षा से जुड़ते हैं. प्राइमरी विद्यालय नगला विष्णु की शिक्षिका डॉ.नीलम सिंह चाहर बताती हैं कि अक्सर सरकारी स्कूलों में बच्चों को सुविधा नहीं मिलती हैं और बच्चे स्कूल आने से कतराते हैं .लेकिन इस टीचर लर्निंग मटेरियल के जरिए हम एक नई पहल कर रहे हैं जिससे बच्चे खेल-खेल में आसानी से चीजों को सीख सकें और स्कूल की तरफ उनका रुझान बढता है.

Tags: Local18, Teachers day, UP news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *