यूज़ करना है ईमेल और फोन में नहीं है इंटरनेट, तो ऐसे करें उपयोग

आजकल के समय में इंटरनेट की अवेलेबिलिटी हर जगह है और इसीलिए ऑफलाइन की कल्पना करना बड़ा मुश्किल है, लेकिन कई बार ऐसी जरूरत आपको पड़ जाती है कि आपके फोन में नेटवर्क नहीं हो और उसे वक्त आपको अपनी ईमेल इस्तेमाल करनी हो पुरानी मेल्स पढ़नी हो !

ऐसी अवस्था में आप निश्चित रूप से कठिनाई में पड़ जाते होंगे और जब बात कठिनाई की होती है तो आसानी से उसको हल करने का तरीका भी आपको जान लेना चाहिए। इंटरनेट पर ईमेल इस्तेमाल करने वाले अधिकांश लोग जीमेल की सर्विस इस्तेमाल करते हैं, और इस्तेमाल करें भी क्यों ना आखिर यह है ही इतनी आसान। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि अगर आपके फोन में नेटवर्क नहीं है, इंटरनेट नहीं है तो भी आप जीमेल का इस्तेमाल कर सकते हैं आईए देखते हैं।

सबसे पहले तो आपको यह देख लेना चाहिए कि यह प्रत्येक ब्राउज़र में कार्य नहीं करता है, बल्कि सिर्फ गूगल क्रोम ब्राउज़र और नॉर्मल ब्राउजिंग मोड में ही यह काम करता है, अर्थात प्राइवेट या इन्कॉग्निटिव मोड में यह फीचर कार्य नहीं करता है। 

इसके बाद आपको अपनी डिवाइस में mail.google.comओपन करना है इसके बाद आप जीमेल पर जाइए और ऊपर से दाएं तरफ बने सेटिंग्स के आइकॉन पर क्लिक करें सेटिंग पर जाने के बाद आपके पास एक टैब ओपन हो जाएगा और उस टैब के ओपन होने के बाद आपको कई सारे ऑप्शन दिखेंगे इसमें लास्ट से दूसरा ऑप्शन ऑफलाइन का होगा, यहां पर ऑफलाइन इनेबल करने का ऑप्शन क्लिक कर दें और इस तरीके से आपकी जीमेल में ऑफलाइन फीचर एक्टिवेट हो जाएगा। अब आप यहां से आसानी से मेल पढ़ सकते हैं और मेल भेज भी सकते हैं। 

– विंध्यवासिनी सिंह

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *