यह शख्स 10 हजार में साइकिल को बना देता है ‘बाइक’, 25 KM का मिलेगा माइलेज

कैलाश कुमार/बोकारो. शहर के सेक्टर 2 इलाके में रहने वाले निरंकार मंडल में साधारण साइकिल को इलेक्ट्रिक साइकिल में बदलने का गजब का हुनर है. ये अभी तक करीब 200 से 250 साइकिल को इलेक्ट्रिक मोड में बदल चुके हैं. इनके प्रयास के लिए वह बोकारो में खासा चर्चा में हैं. जिला प्रशासन के द्वारा इन्हें सम्मानित भी किया गया है.

दरअसल, निरंकार मंडल बीएसएल में ऊर्जा प्रबंधन विभाग में कार्यरत हैं. यहां साल 2017 में एक ट्रेनिंग के दौरान इन्हें इलेक्ट्रिक साइकिल बनाने का आइडिया आया. जिसके बाद काफी मेहनत कर इन्होंने साइकिल में गियर सेट किया. सफलता मिलने के बाद इनका हौसला बुलंद हुआ. फिर यूट्यूब पर काफी रिसर्च के बाद इन्होंने इलेक्ट्रिक साइकिल बनाई. जिसके बाद ये लोगों के बीच चर्चा में आ गए. लोग इनके पास इलेक्ट्रिक साइकिल की मांग को लेकर पहुंचने लगे.

इतना आता है खर्च
निरंकार ने बताया कि कोरोना काल में लॉकडाउन के दौरान मिले समय का भरपूर उपयोग किया और रिसर्च कर साइकिल को इलेक्ट्रिक मोड में बदलने में सफलता मिली. अब भारी संख्या में लोग इनके पास इलेक्ट्रिक साइकिल की मांग को लेकर पहुंच रहे हैं. नई साइकिल को इलेक्ट्रिक मोड में बदल कर देने के लिए 16,500 रुपये चार्ज किया जाता है. वहीं, पुरानी साइकिल को 10 से 12 हजार रुपये में इलेक्ट्रिक साइकिल का रूप दिया जा रहा है.

इतनी मिलती हैं सुविधाएं
निरंकार ने बताया कि इलेक्ट्रिक साइकिल कई सुविधाओं से लैस है. जैसे इसमें स्पीडोमीटर, लाइट और फूट सेंसर लगे होने के कारण चालक सुविधाजनक सफर कर पाते हैं. इसमें मुख्य रूप से मोटर बैटरी और कंट्रोलर का उपयोग किया जाता है. जिसे वह दिल्ली, बेंगलुरु और कोलकाता से मंगाते हैं. सिंगल चार्ज में इससे 20 से 25 किमी तक का सफर कर सकते हैं. वहीं, इस पर 80 किलो तक का वजह भी आ जाएगा. इलेक्ट्रिक साइकिल के उपयोग से ईंधन और पर्यावरण के संरक्षण में भी मदद मिलेगी. इस साइकिल को बोकारो के सेक्टर 2 स्थित मिगो इंटरप्राइजेज से प्राप्त कर सकते हैं.

Tags: Bokaro news, Jharkhand news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *