यह शख्स ठेले पर बेचता है 10 तरह की बर्फी, स्वाद लाजवाब और वजह अनोखी

जितेन्द्र कुमार झा/लखीसराय: बिहार के खान-पान की बात ही कुछ और है. यहां सिर्फ लिट्टी-चोखा ही नहीं, यहां की मिठाइयों ने भी धूम मचा रखी है. ऐसी ही लजीज बर्फी लखीसराय में मिलती है, इसके जैसा स्वाद आपको कहीं और नहीं मिलेगा. त्योहारी सीजन में भी इस मिठाई की जबरदस्त डिमांड रहती है. लखीसराय को मिठाई नगरी कहना भी गलत नहीं होगा.

यहां आपको हर तरह की मिठाई मिल जाएगी. लेकिन, आज जिस मिठाई की बात हो रही है, वह बेहद खास है और उसका नाम सुनते ही यहां लोगों के मुंह में पानी आ जाता है. लखीसराय के स्टेशन रोड पर मनीष कुमार ठेले पर बर्फी की दुकान चलाते हैं. खास बात यह है कि उनकी दुकान में 10 प्रकार की बर्फी मिलती है. ये सिर्फ बर्फी ही बनाते हैं. लोग यहां बर्फी खरीदने और खाने के लिए पहुंचते हैं.

इनका ठेला दूर-दूर तक फेमसद
मनीष कुमार गुप्ता ने बताया कि ठेले पर दुकान खोलने का मकसद है कि क्वालिटी वाली बर्फी लोगों को सस्ते दर मिले. वहीं दुकान लेने पर किराया देना होगा. इससे मिठाई की कीमत बढ़ जाएगी, इसलिए वह ठेले पर ही दुकान चलाते हैं. इस मिठाई को खाने के लिए लोग होटल या रेस्टोरेंट जाते हैं तो ज्यादा पैसे चुकाने पड़ते हैं. सबसे खास बात है कि जिस दर पर लोग डिमांड करते हैं, उनको उस रेट में ही बर्फी उपलब्ध करा देते हैं.

गरीबों को कम रेट पर बर्फी
आगे बताया कि गरीब तबके के लोग भी इस दुकान पर बर्फी खरीद सकते हैं. गरीबों को सस्ते दर पर बर्फी उपलब्ध कराने के पीछे की सोच यह है कि उनका त्योहार या उत्सव फीका न रह जाए. अभी फिलहाल 10 प्रकार की बर्फी बेच रहे हैं और इसको घर पर ही तैयार करते हैं. दुकान लगाते ही बर्फी खरीदने वालों की भीड़ जुटनी शुरू हो जाती है. यहां हर वर्ग के लोग बर्फी खरीदने आते हैं.

250 से 300 रुपये किलो रेट
मनीष ने बताया कि उनके पास 10 प्रकार की बर्फी है, जिसमें कश्मीरी बर्फी, डोडा बर्फी, मिल्क केक बर्फी, कलाकंद बर्फी, बादाम बर्फी, पिस्ता बर्फी, खोवा बर्फी आदि शामिल हैं. 250 से लेकर 300 रुपये किलो तक में सभी प्रकार की बर्फी यहां मिल जाती है. रोजाना 20 किलो से अधिक बर्फी की बिक्री हो जाती है. बताया कि कमाई की बात की जाए तो सालाना 5 लाख से अधिक की बचत कर लेते हैं.

Tags: Bihar News, Food 18, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *