यहां शीश झुकाने से नि:संतान दंपति को होती है संतान प्राप्ति, मां यशोदा की गोद में हैं कान्हा

राहुल दवे/इंदौर. पूरे देश में भगवान श्रीकृष्ण, श्रीराम, हनुमान जी और भगवान शिव, विष्णुजी सहित अन्य देवी-देवताओं के मंदिर हैं. मध्य प्रदेश के इंदौर के खजूरी बाजार में देश का एकमात्र यशोदा माता मंदिर है, जहां मां यशोदा कान्हा को अपनी ममता की छाया में समेटे हुए हैं. राजवाड़ा के समीप खजूरी बाजार में स्थित यह मंदिर 220 साल से भी अधिक पुराना है. इस मंदिर में यशोदा मैया की गोद में बाल रूप में श्रीकृष्ण बैठे हुए हैं. दीक्षित परिवार के बुजुर्ग सदस्य ने इस मंदिर की स्थापना की थी. उस समय जयपुर में मूर्ति बनवाई थी.

इंदौर से बैलगाड़ी लेकर उनके परदादा जयपुर गए थे और वहां से मूर्ति लेकर आए थे. बाद में लाए अन्य मूर्तियां यहां अपनी गोद में कन्हैया को खिलाते हुए यशोदा मैया की प्रतिमा थी. बाद में नंद बाबा की मूर्ति लाई गई. इसके बाद राधा-कृष्ण और फिर दाई मां की मूर्ति की स्थापना भी की गई.

खास बात है कि यहां यशोदा माता की प्रतिमा बड़ी है और नंद बाबा की छोटी. इस मंदिर में हर गुरुवार को महिलाएं चावल, नारियल और अन्य सामन से यशोदा माता की गोद भरती हैं. मान्यता है कि यशोदा माता की गोद भरने वाली महिलाओं की गोद वो उन्हें कृष्ण जैसा पुत्र देकर भरती हैं. जन्माष्टमी पर दूर-दूर से यहां महिलाएं आकर यशोदा मैया की गोद भरेंगी.

मंदिर की बनावट

इस मंदिर में मां यशोदा की कान्हा को अपने आंचल में समेटे हुए बहुत ही खूबसूरत मूर्ति है. यशोदा मैया की गोद में कृष्ण का बाल रूप विराजमान हैं. इनका रोज़ाना साज-श्रृंगार होता है. इसके अलावा, मंदिर में नंद बाबा और राधा-कृष्ण की मूर्तियों का भी श्रृंगार किया जाता है. जन्माष्टमी पर्व के अलावा भी इस मंदिर में पूरे साल दूर-दूर से भक्त आते हैं और मां यशोदा की गोद में बैठे भगवान श्रीकृष्ण व मां का दर्शन करते हैं.

Tags: Child, Indore news, Janmashtami, Local18, Mp news, Religion 18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *