यहां बन रहा UP का सबसे बड़ा हाट बाजार, CM योगी खुद कर रहे मॉनिटरिंग

अंश माथुर/बरेली: यूपी के बरेली में इस साल के अंत तक बरेली स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के अंतर्गत प्रदेश का सबसे बड़ा और हाईटेक बहुमंजिला हाट बाजार बनकर तैयार हो जाएगा. स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के अतंर्गत 157 करोड़ रुपये की लागत से बनाए जा रहे बरेली हाट में अब तक 80 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है.

बरेली हाट की बहुमंजिला बिल्डिंग बनकर तैयार हो चुकी है, बाकी फिनिशिंग का काम तेजी से चल रहा है. उत्तर प्रदेश में बरेली का पहला हाट होगा, जिसे इतने बड़े स्तर पर बनाया जा रहा है. प्रदेश में चल रहे स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में यह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का सबसे अहम प्रोजेक्ट है, जिसकी वह लगातार मॉनिटरिंग भी कर रहे हैं.

157 करोड़ की आई लागत
बरेली स्मार्ट सिटी योजना में 157 करोड़ रुपये की लागत से 4.5 हेक्टेयर जमीन पर बरेली हाट को बनाया जा रहा है. इसके काम की शुरुआत 2021 में हुई थी. बता दें कि बरेली हाट के बनाए जाने का मकसद है कि यहां के पारंपरिक उद्योग को अंतरराष्ट्रीय मार्केट का नया माहौल मिल सके और भारतीय कला एवं संस्कृति को विश्व स्तर पर दिखाने के लिए अलग पहचान बन सके. बरेली के बांस और बेंत के फर्नीचर की भी एक अलग पहचान है, यहां का बना फर्नीचर विदेशों तक सप्लाई किया जाता है.

उत्पादों को एक अलग पहचान मिलेगी
बरेली हाट बनने से शिल्प बाजार में यहां के उत्पादों को एक अलग पहचान मिलेगी. स्थानीय कारीगरों को तो बढ़ावा मिलेगा ही साथ ही हस्त निर्मित उत्पादों की बिक्री के लिए यह बड़ा अंतरराष्ट्रीय केंद्र मिल जाएगा. इस हाट को बीच शहर में गांधी उद्यान से चंद कदमों की दूरी पर विकास भवन के पास बनाया जा रहा है. बरेली हाट में विश्व स्तर की प्रदर्शनी गैलरी, सूचना एवं व्याख्यान सेंटर बनाया गया है. इसे सूचनात्मक जोन में रखा गया है. स्टेट ऑन दा आर्ट ऑडिटोरियम और चर्खी झूला भी बनाया जा रहा है. ये आकर्षण का केंद्र बनेगा.

संस्कृति को पहचान दिलाएगा
हस्तशिल्प के छात्रों के लिए प्रशिक्षण केंद्र के अलावा ‘एक जनपद एक उत्पाद’ के लिए भी यह स्थान उपयुक्त है. यहां डी क्राफ्ट केंद्र भी बनाया जा रहा है. भव्य कला एवं संस्कृति केंद्र भी बन रहा है, जो यूपी और देश की संस्कृति को पहचान दिलाएगा. एक मूवी थियेटर, अलग-अलग फर्नीचर स्टोर, फूड गैलरी, स्मारिका शॉप भी इसमें बनाए गए हैं. बरेली हाट की इस बहुमंजिला बिल्डिंग में संगमरमर, शीशा और टाइल्स का प्रयोग किया गया है.

हस्तशिल्प बाजार बनेगा
मेयर डॉ. उमेश गौतम ने बताया कि बरेली हाट यूपी का पहला हाट है, जिसे इतने बड़े स्तर पर बनाया जा रहा है. इसका डिजाइन गुजरात की तर्ज पर रखा गया है. यूपी का यह ऐसा प्रोजेक्ट होगा, जिसमें प्रदेश ही नहीं बल्कि पूरे देश की कला और संस्कृति को एक साथ देखा जा सकेगा. इसमें करीब 75 से 80 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है. जिसे इस साल के अंत तक पूरा कर लिया जाएगा. बरेली हाट के बनने के बाद रोजगार को तो बढ़ावा मिलेगा ही साथ ही कार्य कौशल के लिए हैंडीक्राफ्ट लैब में ट्रेनिंग भी दी जाएगी.

हस्तशिल्प के सभी उत्पाद
हस्त शिल्प के छात्रों को यह हाट नई दिशा देगा, जहां एक छत के नीचे हस्तशिल्प के सभी उत्पाद भी मिल सकें. हाट में एक बिल्डिंग से दूसरी बिल्डिंग में जाने के लिए चौड़ी-चौड़ी सड़कें बनाई जा रही हैं. साथ ही अलग-अलग स्थानों पर गोलाकार सीढ़ियां बनाई गई हैं. पहले इसका नाम अरबन हाट था, लेकिन अब स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत पुनर्निर्माण में इसे बरेली हाट का नाम दिया गया है. यूपी का बरेली शहर लखनऊ और दिल्ली हाईवे पर है. यहां से उत्तराखंड नैनीताल भी नजदीक है, इसलिए कला और सांस्कृतिक तौर पर इस हाट को तैयार किया गया है.

Tags: Bareilly news, CM Yogi, Local18, Smart City Project

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *