यहां की महिलाएं दिन में करती है घर का काम शाम में जन्माष्टमी की प्रैक्टिस

रोहित भट्ट/अल्मोड़ा. महिलाओं की अगर बात की जाए तो वह हर क्षेत्र में आगे रहती हैं चाहे वो घर या फिर ऑफिस से संबंधित कोई भी कम हो वह उसे बखूबी निभाती है. यहां की महिलाएं अपने घर और ऑफिस के काम को करने के साथ-साथ कार्यक्रमों में भी प्रतिभागी करती हैं.अल्मोड़ा की महिलाएं घर का काम करने के साथ-साथ शहर में होने वाले कार्यक्रमों में प्रतिभा करने के लिए सबसे आगे रहती हैं पर ऐसी कुछ महिलाएं भी होती है जो अपने घर की चार दिवारी के कामों में उलझी रहती हैं. सुबह से लेकर शाम तक घर के कामों में लगी रहती है.

अल्मोड़ा में अब ऐसी कई महिलाएं हैं जो अपने घर के साथ-साथ शहर में हो रहे कार्यक्रमों में प्रतिभा करने के लिए अब आगे आ रही है. जन्माष्टमी के कार्यक्रम को लेकर तैयारी में लगी कुछ महिलाओं से हमने बातचीत की और उनके घर में जाकर उनके दिनचर्या और कार्यक्रम में रिहर्सल करने जा रही महिलाओं से उनकी बात जानी डूंगा धारा निवासी हीरा जोशी ने बताया वह सुबह 5 उठ जाती है और उसके बाद से लेकर दिन भर का काम करने के साथ वो सिलाई का भी काम करती हैं और उसके बाद वह कार्यक्रम की प्रैक्टिस में चली जाती हैं. दूसरी महिला राधा राजपूत ने बताया वह सुबह उठ जाती हैं घर के सारे काम को निपटने के बाद बच्चों के लिए खाना बनती है. शाम के वक्त वह नंदा देवी परिसर में चल रही जन्माष्टमी को लेकर प्रैक्टिस करने के लिए पहुंच जाती हैं करीब डेढ़ महीने से वह लगातार यहां पर आ रही है.

डेढ़ महीने से कर रही है जन्माष्टमी की प्रैक्टिस
गृहिणी राधा राजपूत ने बताया काफी अच्छा लग रहा है क्योंकि महिलाओं को घर के कामों से फुर्सत नहीं मिल पाती थी. अब वह घर के काम के साथ-साथ कार्यक्रम में प्रतिभा करने के लिए यहां पर आ रही हैं और उन्हें यहां पर नया मंच मिल रहा है. यहां पर उनको और उनकी साथियों को अपनी कला और हुनर दिखाने का मौका मिल रहा है.गृहिणी हीरा जोशी ने बताया घर के सारे काम करने के बाद वह यहां पर कार्यक्रम की प्रेक्टिस करने के लिए आ रही है करीब डेढ़ महीने से लगातार यहां पर आने से अब ऐसा लगता है कि अपने लिए जी रही है और काफी खुशी भी है.

अपना हुनर दिखाने का मौका
मां नंदा सर्वदलीय महिला समिति की सचिव गीता मेहरा ने कहा कि घरेलू महिलाएं अपने काम को बखूबी निभाती हैं. उनकी संस्था का यह प्रयास रहता है कि घरेलू महिलाओं को एक मंच दिया जाए जहां पर वो अपना हुनर दिखा सके. जन्माष्टमी को लेकर यहां पर विभिन्न जगहों से महिलाएं यहां पर आ रही है इसके अलावा जन्माष्टमी की तैयारी में महिलाएं और बालिका काफी संख्या में यहां पर आ रही है जिसमें सांस्कृतिक कार्यक्रम, गरबा और डांडिया नंदा देवी परिसर में कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे.

.

FIRST PUBLISHED : September 02, 2023, 12:47 IST

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *