मोरक्को भूकंप: मरने वालों की संख्या बढ़कर 1037 हुई, 1200 से अधिक घायल

मोरक्को भूकंप: मरने वालों की संख्या बढ़कर 1037 हुई, 1200 से अधिक घायल
ANI


आउटलुक टीम

घटनाओं के एक दुखद मोड़ में, मोरक्को को शुक्रवार देर रात एक शक्तिशाली भूकंप से झटका लगा, जिसमें कम से कम 1,037 लोगों की जान चली गई और 1,200 से अधिक घायल हो गए। भूकंपीय उथल-पुथल ने अपने पीछे तबाही के निशान छोड़े, प्रत्यक्षदर्शियों ने मलबे में तब्दील इमारतों और ऐतिहासिक माराकेच की प्रतिष्ठित लाल दीवारों, जो यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है, के भयावह दृश्यों को कैद किया, जिन पर क्षति के निशान दिखाई दे रहे थे।

स्थानीय लोगों और पर्यटकों दोनों द्वारा पोस्ट किए गए वीडियो में अराजक दृश्य दिखाई दे रहे हैं क्योंकि लोग सुरक्षा के लिए संघर्ष कर रहे हैं, रेस्तरां से भाग रहे हैं और पृष्ठभूमि में क्लब संगीत की तेज़ धुन अभी भी गूंज रही है। , एपी के मुताबिक, अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने शुरुआत में भूकंप की तीव्रता 6.8 आंकी थी, जो ठीक रात 11:11 बजे आया और कई सेकंड तक लगातार झटके आए। इसके विपरीत, मोरक्को के राष्ट्रीय भूकंपीय निगरानी और चेतावनी नेटवर्क ने इसे रिक्टर पैमाने पर 7 पर दर्ज किया। इसके बाद, केवल 19 मिनट बाद 4.9 तीव्रता के झटके ने क्षेत्र को दहला दिया, जो चल रही भूकंपीय गतिविधि की याद दिलाता है।

शुरुआती मापों में विसंगतियां असामान्य नहीं हैं, हालांकि इनमें से कोई भी अध्ययन मोरक्को में पिछले कुछ वर्षों में देखे गए सबसे शक्तिशाली भूकंपों में से एक को चिह्नित करेगा। उत्तरी अफ्रीका में भूकंप अपेक्षाकृत असामान्य होने के बावजूद, इस क्षेत्र में 1960 में अगाडिर के पास 5.8 तीव्रता का विनाशकारी भूकंप आया, जिसके परिणामस्वरूप हजारों लोगों की दुखद हानि हुई।

शुक्रवार को आए भूकंप का केंद्र माराकेच से लगभग 70 किलोमीटर दक्षिण में एटलस पर्वत की ऊंचाई पर स्थित था। विशेष रूप से, यह उत्तरी अफ्रीका की सबसे ऊंची चोटी टूबकल और मोरक्को के लोकप्रिय स्की रिसॉर्ट ओकाइमेडेन के भी करीब था। यूएसजीएस ने बताया कि भूकंप का केंद्र पृथ्वी की सतह से 18 किलोमीटर नीचे था, जबकि मोरक्को की भूकंपीय एजेंसी ने अनुमान लगाया कि यह 8 किलोमीटर की गहराई पर था।

इस भूकंपीय घटना की गूँज मोरक्को की सीमाओं से कहीं दूर तक महसूस की गई, झटके पुर्तगाल और अल्जीरिया तक पहुँचने की खबरें हैं। पुर्तगाली समुद्र एवं वायुमंडल संस्थान और अल्जीरिया की नागरिक सुरक्षा एजेंसी ने इस प्राकृतिक आपदा के दूरगामी परिणामों को रेखांकित करते हुए भूकंप के प्रभाव की पुष्टि की।

पीएम मोदी ने मोरक्को में आए भूकंप पर हार्दिक संवेदना व्यक्त करते हुए कहा, “मोरक्को में भूकंप के कारण जानमाल के नुकसान से बेहद दुखी हूं। इस दुखद घड़ी में, मेरी संवेदनाएं मोरक्को के लोगों के साथ हैं। जिन लोगों ने अपनी जान गंवाई है उनके प्रति संवेदनाएं।” प्रियजनों। घायल जल्द से जल्द ठीक हो जाएं। भारत इस कठिन समय में मोरक्को को हर संभव सहायता देने के लिए तैयार है।”


Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *