“मैं जी20 में क्यों हूं…” VIDEO में ऋषि सुनक ने बताए जी20 समिट के अपने लक्ष्य

UK के PM ऋषि सुनक जी20शिखर सम्मेलन के लिए अपनी पत्नी अक्षता मूर्ति के साथ शुक्रवार को नई दिल्ली पहुंचे…

नई दिल्ली:

भारत की राजधानी नई दिल्ली में होने जा रहे जी20 शिखर सम्मेलन के लिए अपनी प्राथमिकताओं का ज़िक्र करते हुए ब्रिटेन के भारतीय मूल के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने इस बात पर ज़ोर दिया कि कैसे वैश्विक मुद्दों को हल करने के लिए सभी देशों को मिलकर काम करने की ज़रूरत है.

यह भी पढ़ें

“मैं जी20 में क्यों हूं…” शीर्षकयुक्त एक वीडियो में ऋषि सुनक ने शनिवार से शुरू होने जा रहे शिखर सम्मेलन के लिए अपनी पत्नी अक्षता मूर्ति के साथ शुक्रवार को नई दिल्ली पहुंचने के बाद के क्षणों को कैद किया. ऋषि की पत्नी अक्षता मूर्ति इन्फोसिस के सह-संस्थापक एन.आर. नारायण मूर्ति की पुत्री हैं.

— यह भी पढ़ें —

* जी20 एजेंडा : किस-किस दिन, किस-किस वक्त, क्या-क्या करेंगे दुनियाभर के नेता

माइक्रो-ब्लॉगिंग वेबसाइट X (जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) पर पोस्ट किए गए वीडियो में भारत सरकार के केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे को ऋषि सुनक और उनकी पत्नी का स्वागत करते देखा जा सकता है, दिल्ली की सड़कों पर चलते काफ़िले को देखा जा सकता है, और इसी वीडियो में कुछ विद्यार्थियों के साथ उनकी बातचीत की भी झलकियां मौजूद थीं. दिल्ली पहुंचने के बाद ऋषि सुनक ने ब्रिटिश काउंसिल का भी दौरा किया.

वीडियो की पृष्ठभूमि में ऋषि सुनक की आवाज़ सुनाई देती है, “साफ़-साफ़ कहें, तो वैश्विक मुद्दे मायने रखते हैं, और हम अकेले कुछ नहीं कर सकते… देशों को मिलकर काम करना होगा, हमने COVID के दौरान यह देखा है, और यही सही है कि हम जलवायु परिवर्तन और पुतिन के अवैध युद्ध से लड़ने के लिए एक साथ आएं…”

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने कहा. “जी20 और इस जैसे शिखर सम्मेलन अन्य देशों के नेताओं के साथ आमने-सामने बात करने और उन मुद्दों को संबोधित करने का अनूठा अवसर प्रदान करते हैं, और जो निर्णय हम वहां लेंगे, वे रोज़गार, विकास और सुरक्षा देंगे, जिसकी उम्मीद ब्रिटिश नागरिक अपने प्रधानमंत्री से करते हैं… इसलिए मैं आने वाले दिनों के सार्थक होने की आशा कर रहा हूं…”

अपने नई दिल्ली आगमन के बाद ऋषि सुनक ने शुक्रवार को कहा था कि उनकी भारत यात्रा ‘निश्चित रूप से खास’ है. उन्होंने अपने साथ दिल्ली आए पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा, “ज़ाहिर है, यह खास है… मैंने देखा कि मुझे भारत का दामाद कहा गया, और मुझे उम्मीद है, ऐसा प्यार से कहा गया होगा…”



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *