मेरी सहेली के तहत मिलेगा महिलाओं और बालिकाओं को सेनेटरी नैपकिन पैड,

रोहित भट्ट/अल्मोड़ा. ग्रामीण अंचलों की महिलाएं और बालिकाओं को होने वाली मासिक धर्म की वजह से उन्हें कई बार सैनेटरी पैड नहीं मिल पाते हैं जिसके बाद वो कपड़े या फिर अन्य चीजों का प्रयोग करती हैं जिस वजह से उन्हें कई बार अन्य दिक्कतों का सामना भी करना पड़ता है. इसको देखते हुए राज्य सरकार के द्वारा ‘मेरी सहेली’ करके सेनेटरी नैपकिन पैड वेल्डिंग मशीन की शुरुआत की है.

अल्मोड़ा के ग्रामीण इलाको की महिलाओं और बालिकाओं को स्वस्थ रखने के लिए सैनेटरी नैपकिन पैड वेल्डिंग मशीन लगाई गई है. यह मशीन लगने से महिलाओं और बालिकाओं को सबसे ज्यादा लाभ होगा क्योंकि उन्हें सैनेटरी पैड आसानी से मिल पाएंगे. अल्मोड़ा जिले की बात करें तो 11 ब्लॉकों में ये वेल्डिंग मशीन लगाई जा रही है. ये मशीन आपको आंगनबाड़ी और स्कूलों में देखने को मिलेंगे. करीब 600 सेनेटरी नैपकिन पैड वेल्डिंग मशीन लगाई जा रही है. इसके दो फायदे होंगे बालिकाओं और महिलाओं को पैड अब बाजार या फिर मेडिकल स्टोर से लेना नहीं पड़ेगा इसके अलावा इसकी कीमत फिलहाल ₹1 रखी गई है.

600 जगहों पर लग चुका है वेल्डिंग मशीन
जिला बाल विकास अधिकारी पितांबर प्रसाद ने बताया कि सैनेटरी पैड का कार्य विभाग के द्वारा पहले से ही चलाया जा रहा है. महिलाओं और बालिकाओं को ज्यादा से ज्यादा पैड मिल सके इसके लिए सेनेटरी नैपकिन पैड वेल्डिंग मशीन लगाई गई है. अल्मोड़ा के विभिन्न स्कूल और आंगनबाड़ी इसके लिए चिन्हित किए गए हैं करीब 600 जगह पर यह वेल्डिंग मशीन अब लग चुकी है जिससे महिलाएं और बालिकाएं ₹1 डालकर आसानी से पैड ले सकेंगे. आगे उन्होंने बताया कि ग्रामीण इलाकों की महिलाएं और बालिकाओं को यह पैड आसानी से मिल सकेंगे इसके लिए उन्हें अन्य चीजों का प्रयोग नहीं करना पड़ेगा और वह बाजार और मेडिकल स्टोर से न लेकर सेनेटरी नैपकिन पैड वेल्डिंग मशीन से ले सकेंगी. जिससे वहां स्वस्थ रहेगी.

.

FIRST PUBLISHED : September 02, 2023, 17:08 IST

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *