मेट्रो स्टेशन पर खालिस्तानी नारे, पुलिस का खुलासा, आतंकवादी पन्नू से जुड़े तार

नई दिल्ली. दिल्ली मेट्रो के कम से कम पांच स्टेशनों पर खालिस्तान से जुड़े नारे लिखने के मामले को दिल्ली पुलिस ने सुलझा लिया है. स्पेशल सेल के पुलिस आयुक्त एचजी धालीवाल ने गुरुवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि सभी आरोपियों को पंजाब से पकड़ा गया है और इन्होंने खालिस्तानी आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नू के इशारे पर मोटी रकम लेकर दीवारों पर खालिस्तान समर्थित पेंटिंग की थी.

मेट्रो स्टेशन पर खालिस्तानी नारे के पेंट के वीडियो को खुद पन्नू ने 27 अगस्त को ना सिर्फ पोस्ट किया था, बल्कि इसकी जिम्मेदारी भी ली और इसे जी-20 शिखर सम्मेलन से जोड़कर सोशल मीडिया पर चलाया गया था. 26 जनवरी से पहले भी ऐसी घटना हुई थी, जब खालिस्तानी पेंटिंग की गई थी, जिसमें विक्रमजीत नाम के एक आरोपी और एक अन्य शख्स को गिरफ्तार किया गया था.

मामले में दो एफआईआर दर्ज की गई
खालिस्तानी नारे लिखने के मामले में पंजाब के रहने वाले प्रीतपाल सिंह को गिरफ्तार किया गया है. प्रीतपाल के साथी राजविंदर सिंह को भी हिरासत में लेकर दिल्ली लाया जा रहा है, ताकि उसे गिरफ्तार किया जा सके. इस घटना को लेकर मेट्रो पुलिस ने आईपीसी की धारा 153, 153A, 505 के तहत एक एफआईआर रजिस्टर की थी, जबकि एक अन्य प्राथमिकी दिल्ली पुलिस ने दर्ज की है.

सोशल मीडिया के जरिए आतंकी पन्नू से जुड़ा आरोपी
दोनों आरोपियों को दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल को ट्रांसफर किया गया है. 30 वर्षीय प्रीतपाल सिंह किसान है और वह पहले स्थानीय फैक्ट्री में स्टोर कीपर का काम करता था. पुलिस ने बताया कि वह पिछले एक साल से फेसबुक और अन्य सोशल मीडिया के जरिए गुरपतवंत सिंह पन्नू से जुड़ा था एवं सिग्नल ऐप के जरिए ये आपस में बात करते थे.

कब और कैसे घटना को अंजाम दिया गया? दिल्ली पुलिस ने बताया
दिल्ली पुलिस ने कहा, “आरोपी को पता था कि वह पकड़ा जाएगा, इसलिए दीवारों पर लिखने से 3-4 दिन पहले वे लोग दिल्ली आए और अपना फोन बंद कर लिया. गुरपतवंत सिंह ने कहा था कि वह इन लोगों को 7000 डॉलर देगा, जिसमें से 3500 डॉलर इन्हें दे चुका था. ये लोग 25 अगस्त की देर रात पंजाब मेल से सुबह दिल्ली पहुंचे. 26 अगस्त देर शाम को इन्होंने ग्राफिक्स पेंट करे, फिर 27 अगस्त को वापस पंजाब चले गए.”

दिल्ली पुलिस ने आगे कहा, ” इनलोगों ने पेंट बरनाला से खरीदा था, 26 अगस्त को दिन में रेकी की कि कहां-कहां पेंट करना है. ब्लाइंड केस होने के बावजूद दोनों आरोपियों को पकड़ा गया. स्पेशल सेल की सभी टीमों ने काम किया, सीसीटीवी खंगाले और 5 दिन के अंदर इस केस को सुलझा लिया. कोर्ट में पेश कर दोनों की रिमांड ली जाएगी.”

Tags: Delhi Metro, Delhi police, Khalistani, Khalistani terrorist

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *