मुख्यमंत्री गहलोत ग्रामीण इलाकों में इंदिरा रसोई योजना की शुरुआत रविवार को करेंगे

Ashok Gehlot

Creative Common

इन्दिरा रसोई योजना में भामाशाहों द्वारा भी भोजन प्रायोजित किया जा सकता है। नगरीय क्षेत्रों में संचालित इन्दिरा रसोई योजना से गरीबजरूरतमंद लोगों को मात्र आठ रुपये में पौष्टिक भोजन मिल रहा है। झिलाय गांव में कल कांग्रेस की सभा भी होगी जिसमें प्रियंका गांधी वाद्रा, मुख्यमंत्री गहलोत, कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी सुखजिंदर रंधावा सहित अन्य नेता संबोधित करेंगे।

राजस्थान सरकार अपनी लोकप्रिय इंदिरा रसोई योजना अब ग्रामीण इलाकों में भी शुरू करने जा रही है जिसमें जरूरतमंद लोगों को मात्र आठ रुपये में पौष्टिक भोजन मिले।
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत 10 सितम्बर को दोपहर झिलाय गांव से इसकी शुरुआत करेंगे।
कांग्रेस की एक जनसभा भी इसी गांव में रविवार को होनी है जिसे अन्य नेताओं के साथ साथ अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा संबोधित करेंगी।
एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि राजस्थान में ‘कोई भूखा ना सोए’ की संकल्पना को साकार करने के लिए राज्य सरकार ने एक कदम और बढ़ाया है तथा अब शहरों की तरह वह इन्दिरा रसोई योजना-ग्रामीण की शुरूआत की जा रही है।
उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री 10 सितम्बर को दोपहर 12 बजे टोंक के निवाई स्थित झिलाय से योजना की शुरुआत करेंगे तथा विभिन्न जिलों में संचालित इन्दिरा रसोइयों के लाभार्थियों से संवाद भी करेंगे।

उनके अनुसार मुख्यमंत्री ने राज्य के नगरीय निकायों में करीब 1000 इन्दिरा रसोइयों के सफल संचालन के बाद उपयोगिता को देखते हुए ग्रामीण क्षेत्र में भी 1000 रसोई शुरू करने की घोषणा बजट 2023-24 में की थी। इस योजना में वर्षभर में 1000 रसोइयों से ग्रामीण क्षेत्र में जरूरतमंदों को करीब 7 करोड़ 30 लाख भोजन थालियां परोसने का लक्ष्य रखा गया है।
गहलोत ने ग्रामीण कस्बों में 1000 इन्दिरा रसोइयों की घोषणा की थी। अब पांच हजार से अधिक आबादी वाले ग्रामीण कस्बों में रविवार से योजना को प्रारम्भ किया जा रहा है। इससे ग्रामीण महिलाओं के आजीविका उपार्जन के अवसर बढ़ेंगे।गहलोत इंदिरा रसोई योजना को सरकार की सबसे लोकप्रिय योजनाओं में से एक बता चुके हैं।
प्रवक्ता के अनुसार इंदिरारसोई योजना-ग्रामीण में राज्य सरकार द्वारा नवीन रसोइयों की स्थापना के लिए पांच लाख रुपये की एकमुश्त राशि तथा 17 रुपए प्रति थाली अनुदान दिया जा रहा है।

इनके माध्यम से राजीविका की 10000 से भी अधिक महिलाओं को रोजगार मिलेगा। राज्य स्तर पर इन्दिरा रसोई योजना ग्रामीण का नियंत्रण कक्ष पंचायती राज विभाग में स्थापित किया गया है।
इसके अनुसार शहरी क्षेत्रों की करीब 1000 इन्दिरा रसोइयों से अब तक 13 करोड़ से अधिक पौष्टिक एवं स्वादिष्ट भोजन की थालियां आमजन को परोसी जा चुकी हैं। इन्दिरा रसोई योजना में भामाशाहों द्वारा भी भोजन प्रायोजित किया जा सकता है। नगरीय क्षेत्रों में संचालित इन्दिरा रसोई योजना से गरीबजरूरतमंद लोगों को मात्र आठ रुपये में पौष्टिक भोजन मिल रहा है।
झिलाय गांव में कल कांग्रेस की सभा भी होगी जिसमें प्रियंका गांधी वाद्रा, मुख्यमंत्री गहलोत, कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी सुखजिंदर रंधावा सहित अन्य नेता संबोधित करेंगे।

डिस्क्लेमर: प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।



अन्य न्यूज़



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *