मिल गया कोलेस्ट्रॉल का सबसे सस्ता इलाज, सिर्फ 5 रुपये की इस चीज का करें सेवन, 7 दिनों में होगा कमाल

हाइलाइट्स

किचन में रखे कई मसाले बीमारियों से राहत दिलाने में मददगार हो सकते हैं.
आयुर्वेद में हाई कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए असरदार नुस्खे बताए गए हैं.

Cinnamon Reduce Cholesterol in 7 Days: बदलते वक्त के साथ लोगों के रहन-सहन और खान-पान में बड़े बदलाव आ गए हैं. देर रात तक जागना, घंटों एक जगह बैठकर काम करना और जंक फूड खाना लोगों की जिंदगी में शुमार हो गया है. लाइफस्टाइल और खाने-पीने में हुए ये बदलाव सेहत पर भारी पड़ रहे हैं. इन सभी चीजों की वजह से कम उम्र में ही लोग गंभीर बीमारियों का शिकार हो रहे हैं. बिना फिजिकल एक्टिविटी वाली लाइफस्टाइल सेहत के लिए कई गंभीर खतरे पैदा कर रही है, जिनमें से एक हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या है. कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर में बनने वाला एक पदार्थ है, जो शरीर में जरूरत से ज्यादा हो जाए, तो जानलेवा साबित हो सकता है. वर्तमान समय में लाखों की तादाद में युवा कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से परेशान हैं. आज आयुर्वेदिक डॉक्टर से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने का सबसे आसान और कारगर तरीका जानेंगे, जो लोगों के लिए बेहद लाभकारी हो सकता है.

आयुर्वेद एक्सपर्ट डॉ. अभिनव राज कहते हैं कि बड़ी संख्या में युवा हाई कोलेस्ट्रॉल का तेजी से शिकार हो रहे हैं. इसकी सबसे बड़ी वजह अस्त-व्यस्त जीवनशैली और जंक फूड्स का सेवन करना है. हाई कोलेस्ट्रॉल होना एक खतरनाक कंडीशन है और इसके लक्षण भी नजर नहीं आते हैं. कोलेस्ट्रॉल धीरे-धीरे बढ़ता रहता है और लोगों को इसका पता काफी देर से चलता है. ऐसी कंडीशन में हार्ट अटैक और स्ट्रोक की नौबत आ सकती है. ऐसे में कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने की हरसंभव कोशिश करनी चाहिए. आयुर्वेद में कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए कई नुस्खे बताए गए हैं, जिन्हें अपनाकर इस परेशानी से काफी हद तक राहत मिल सकती है. खास बात यह है कि आयुर्वेदिक नुस्खे का हेल्थ पर कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है. आप इसका सेवन कई महीनों तक भी कर सकते हैं, लेकिन इसकी मात्रा कम ही रखें.

दालचीनी कोलेस्ट्रॉल का रामबाण इलाज

डॉ. अभिनव राज कहते हैं कि आयुर्वेद में हाई कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए दालचीनी को सबसे ज्यादा असरदार माना गया है. चुटकीभर दालचीनी मसाले का सेवन सही तरीके से किया जाए, तो कोलेस्ट्रॉल का लेवल कुछ ही दिनों में नॉर्मल होने लगेगा. यह एक मसाला है, जो अधिकतर घरों में खाने-पीने में इस्तेमाल किया जाता है और यह दवाओं की अपेक्षा काफी सस्ता भी है. हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीज सबसे पहले दालचीनी स्टिक को पीसकर पाउडर तैयार कर लें. इस पाउडर को किसी एयरटाइट कंटेनर में भरकर रख दें. अब आप रोज सुबह उठकर खाली पेट एक चुटकी दालचीनी मसाला गुनगुने पानी के साथ लें. ऐसा आप नियमित रूप से करें, तो गजब का फायदा मिल सकता है. दालचीनी में मौजूद तत्व आपके शरीर में जमे कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकाल देंगे और बॉडी में ब्लड फ्लो में कोई रुकावट नहीं आएगी. दालचीनी मसाले का सेवन करने से एक सप्ताह के अंदर आपको असर दिखना शुरू हो जाएगा.

यह भी पढ़ें- बरसात में शरीर के लिए अमृत है यह हरा फल, कीमत सिर्फ 5 रुपये, हर बीमारी से दिलाएगा छुटकारा

ये बातें भी ध्यान रखना बेहद जरूरी

आयुर्वेद एक्सपर्ट की मानें तो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए घरेलू नुस्खे को अपनाने के अलावा भी कई बातें ध्यान रखनी होंगी. कोलेस्ट्रॉल की समस्या से जूझ रहे लोगों को जंक फूड्स का सेवन नहीं करना चाहिए और फल-सब्जियों से भरपूर हेल्दी डाइट लेनी चाहिए. रोज कम से कम 30 मिनट तक फिजिकल एक्टिविटी या एक्सरसाइज करनी चाहिए. वे हर दिन 2-3 किलोमीटर वॉक कर सकते हैं. इसके अलावा कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को देर रात तक नहीं जागना चाहिए और पर्याप्त मात्रा में नींद लेनी चाहिए. अगर दालचीनी के सेवन के साथ इन सभी बातों का ध्यान रखा जाए, तो गजब का रिजल्ट मिल सकता है.

यह भी पढ़ें- महज 7 दिनों में शरीर की चर्बी पिघला सकती है यह अनोखी सब्जी, ब्लड प्रेशर भी करती है कंट्रोल, जल्द शुरू करें सेवन

Tags: Health, Heart Disease, Lifestyle, Trending news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *