मिजोरम के उम्मीदवारों की धड़कनें तेज, कुछ ही देर में शुरू होगी वोटों की गिनती

अब मिजोरम में कुछ ही देर में वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी. मतगणना केंद्र पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है.

News Nation Bureau | Edited By : Ravi Prashant | Updated on: 04 Dec 2023, 06:55:22 AM
Mizoram Assembly Elections 2023

मिजोरम विधानसभा चुनाव 2023 (Photo Credit: FILE)

नई दिल्ली:  

रविवार को 4 राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे सामने आ गए हैं. मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में बीजेपी को पूर्ण बहुमत मिला जबकि तेलंगाना में कांग्रेस ने 64 सीटों पर जीत हासिल की. अब आज मिजोरम की बारी है, ऐसे में मिजोरम के उम्मीदवारों की धड़कनें बढ़ गई हैं. राज्य में कुल 40 सीटें हैं और एक सीट सामान्य वर्ग के लिए है. वहीं, एसटी के लिए 39 सीटें आरक्षित हैं. मिजोरम की राजधानी आइजोल में मतगणना केंद्र की सुरक्षा चौकस कर दी है. अब कुछ ही देर में काउटिंग शुरू हो जाएगी. 

इस बार है त्रिकोणीय मुकाबला

आपको बता दें कि मिजोरम में वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होनी थी लेकिन चुनाव आयोग ने तारीख बदलकर 4 दिसंबर कर दी. चुनाव आयोग ने रविवार को इसलिए किया क्योंकि रविवार ईसाई बहुल राज्य के लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण दिन होता है और जिससे देखते हुए वोटों की गिनती के लिए आज की तारीख तय की. अगर इस बार के कड़े मुकाबले की बात करें तो इस बार मिजो नेशनल फ्रंट, जोराम पीपुल्स मूवमेंट और कांग्रेस के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है. 

कितने उम्मीदवार की खुलेगी किस्मत

इस बार चुनावी मैदान में कुल 174 उम्मीदवार हैं, जिनमें से 18 महिलाएं भी चुनाव लड़ रही हैं. राज्य में 8.57 लाख मतदाता हैं जिनमें से 80 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग किया था. मिजोरम में एमएनएफ, जेडपीएम और कांग्रेस ने 40-40 सीटों पर चुनाव लड़ा है, जबकि बीजेपी ने 13 उम्मीदवार उतारे हैं. वहीं, इस बार आम आदमी पार्टी भी मिजोरम की जनता के बीच पहुंची है. इसके अलावा 17 निर्दलीय उम्मीदवार भी चुनाव लड़ रहे हैं.

सभी मतगणना केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा

मिजोरम के अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी एच लियानजेला ने कहा कि कड़ी सुरक्षा के बीच सभी 13 मतगणना केंद्रों पर सुबह आठ बजे से वोटों की गिनती शुरू होगी. वहीं, 40 विधानसभा सीटों में से प्रत्येक के लिए 13 मतगणना केंद्रों पर वोटिंग हॉल बनाए गए हैं. अधिकारी ने बताया कि 12 विधानसभा सीटों वाले आइजोल जिले में तीन मतगणना केंद्र बनाए गए हैं, जबकि 10 अन्य जिलों में एक-एक केंद्र बनाया गया है.कुछ सीटों पर जहां मतदाताओं की संख्या कम है, वहां सिर्फ दो राउंड की गिनती होगी. लेकिन अधिकांश निर्वाचन क्षेत्रों में पांच राउंड की गिनती होगी.




First Published : 04 Dec 2023, 06:50:36 AM






Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *