महिलाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए आजीविका मिशन कर रहा है यह पहल

आदित्य कृष्ण/अमेठी. अमेठी में राष्ट्रीय आजीविका मिशन के तहत महिलाओं को स्वावलंबी और आत्मनिर्भर बनाने के लिए अलग-अलग प्रयास किए जा रहे हैं. इस पहल के तहत, महिलाओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है और उन्हें रोजगार के अवसर प्रदान किए जा रहें है. उन महिलाओं को प्राथमिकता दी जाएगी जो अच्छे प्रदर्शन कर रही हैं और जिन्हें विशेष क्षेत्र में रोजगार की आवश्यकता है. इस प्रक्रिया के माध्यम से, महिलाएं स्वयं से आत्मनिर्भर हो सकेंगी और रोजगार के साथ जुड़ सकेंगी.

दरअसल, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत, अमेठी जिले में विभिन्न समूहों में महिलाएं विभिन्न आजीविका क्षेत्रों में काम कर रही हैं, जैसे कि अचार तैयारी और मुरब्बा बनाना. इनमें से कुछ महिलाएं रोजगार से जुड़ी हैं, जबकि कुछ को रोजगार की आवश्यकता है. इस प्रक्रिया के माध्यम से, महिलाओं को प्रशिक्षित किया जाएगा और उन्हें उनकी रूचि और कौशल के आधार पर रोजगार दिया जाएगा. इसके लिए एक टीम तेलंगाना से आएगी और महिलाओं को 10 सितंबर से 22 सितंबर तक प्रशिक्षण देगी. प्रशिक्षण के बाद, महिलाओं को चिन्हित किया जाएगा और उन्हें गांव-गांव में रोजगार प्रदान किया जाएगा, जिससे वे स्वावलंबी बन सकेंगी.

आवेदन के लिए जमा करने होंगे ये कागजात
महिलाओं को आवेदन की प्रक्रिया के लिए अपने आधार कार्ड, अपनी फोटो, मोबाइल नंबर और अपने समूह का गठन करके एनआरएलएम विभाग में जमा करना होगा. जिसके बाद महिलाओं के आवेदन पत्रों की जांच कर उनको प्रशिक्षण दिया जाएगा. प्रशिक्षण के बाद महिलाओं को चिन्हित करते हुए उन्हें रोजगार दिया जाएगा.

आर्थिक समस्याएं होंगी दूर
समूह में जुड़ने वाली महिला पूजा देवी ने सरकार द्वारा इस पहल की सराहना की और इसे एक अच्छा कदम माना. उन्होंने यह भी बताया कि इसके फलस्वरूप समाज में रोजगार के अधिक मौके मिलने से महिलाएं अपनी पहचान बना सकेंगी और आर्थिक समस्याओं का सामना करने की आवश्यकता नहीं होगी, जिससे उनका जीवन बेहतर हो सकेगा. पूर्व में जब रोजगार की कमी थी, तो समूह के सदस्यों को विभिन्न सामाजिक और आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ता था.

Tags: Amethi news, Latest hindi news, Local18, Uttarpradesh news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *